Thursday, May 23, 2024
Hometrendingबीकानेर के इस गांव में सबसे कम होती है वोटिंग, अब बारात...

बीकानेर के इस गांव में सबसे कम होती है वोटिंग, अब बारात निकाल कर की गई अपील

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com गत लोकसभा चुनाव में सबसे कम मतदान वाले दूरस्थ मतदान केंद्रों में जागरूकता के विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी श्रंखला में सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि की पहल पर कोलायत के भाणेका गांव में वोट बारात निकाली गई। सजे-धजे ऊंट, पारंपरिक वेशभूषा में रोबीले और लोक वाद्य यंत्रों की सुमधुर स्वर लहरियां ग्रामीणों के लिए आकर्षण का विशेष केंद्र रहीं। इस दौरान दूल्हे दुल्हन और बारातियों ने शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी भी भाणेका पहुंची और ग्रामीणों से शत प्रतिशत मतदान की अपील की।

उन्होंने कहा कि गत चुनाव में महिला मतदान का प्रतिशत और भी अधिक न्यून रहा, इसके मद्देनजर इस दिशा में विशेष प्रयास हों। उन्होंने कहा कि महिला मतदाताओं के लिए आवश्यकता के अनुसार राजकीय वाहनों की व्यवस्था की जा सकेगी। उल्लेखनीय है कि भाणेका गांव के एक मतदान केंद्र पर गत चुनाव में सिर्फ 33.61 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि विधानसभा क्षेत्र का सबसे कम मतदान प्रतिशत था। इस बूथ पर महिला मतदान प्रतिशत और कम था। इसके मद्देनजर यहां विशेष गतिविधियां हुई। इस दौरान कठपुतली खेल के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में बताया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने वोट बारात के रवाना किया। इसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भागीदारी रही, जो नाचते-झूमते गांव के प्रमुख मार्गों से निकले और आमजन को मतदान की अपील की। इस दौरान सभी ने शत प्रतिशत मतदान की शपथ भी ली।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी सोहनलाल, कोलायत के उपखंड अधिकारी राजेंद्र कुमार, विकास अधिकारी वीरपाल सिंह, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कैलाश बरगुर्जर, पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा, स्वीप के सुधीर मिश्रा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular