बीकानेर में शनिवार को 55 केन्द्रों पर होगी ग्राम विकास अधिकारी (मुख्य) सीधी भर्ती परीक्षा

बीकानेर Abhayindia.com राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा ग्राम विकास अधिकारी (मुख्य) सीधी भर्ती परीक्षा 9 जुलाई को प्रातः 9.30 से 12.30 बजे तक जिले के 55 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। इनमें 18 राजकीय तथा 37 अराजकीय परीक्षा केन्द्र हैं। परीक्षा के लिए जिले में लगभग 18 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

परीक्षा के उपसमन्वयकों, पर्यवेक्षकों तथा केन्द्राधीक्षकों की बैठक गुरूवार को परीक्षा समन्वयक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि परीक्षा से जुड़े सभी कार्मिक पूर्ण गंभीरता, सतर्कता के साथ परीक्षा सम्पन्न करवाएं और बोर्ड के निर्देशों की अक्षरशः पालना की जाए।

शर्मा ने बताया कि परीक्षा के लिए 12 उपसमन्वयक दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में तीन-तीन कार्मिक होंगे। सभी राजकीय परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक तथा अराजकीय परीक्षा केन्द्रों पर दो-दो राजपत्रित अधिकारी पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। अराजकीय परीक्षा केन्द्रों पर 42 तथा राजकीय परीक्षा केन्द्रों पर 20 सहायक केन्द्राधीक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों की विडियोग्राफी करवाई जाएगी।

शर्मा ने बताया कि परीक्षा के लिए 12 उड़न दस्ते गठित होंगे। प्रत्येक उड़नदस्ते में प्रशासनिक, पुलिस तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को शामिल जाएगा। परीक्षा के लिए जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यह शुक्रवार को प्रातः 9.30 बजे से सायं 6.00 बजे तथा परीक्षा दिवस पर प्रातः 8.00 बजे से परीक्षा समाप्ति तक कार्यरत रहेगा। इसके दूरभाष नम्बर 0151-2226031 हैं। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों के सेनेटाईजेशन, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, थर्मल स्केनिंग तथा अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी होंगे। सभी केन्द्रों पर पर्याप्त जाब्ता तैनात रहेगा।

 वरिष्ठ लेखाधिकारी राजेन्द्र खत्री ने बोर्ड के नवीनतम निर्देशों तथा परीक्षा प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी को प्रातः 9 बजे तक अपने केन्द्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को बोर्ड द्वारा निर्धारित ड्रेस कोड तथा कोविड प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी।