बीकानेर में अनूठा प्रयास : RSV में 70 इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड पैनल्स का होगा संचालन, सीएमडी सुभाष स्‍वामी ने कहा- विद्यार्थी को तकनीकी रूप से समर्थ बनाना आवश्‍यक…

Subhash Swami, CMD, RSV Group Bikaner
Subhash Swami, CMD, RSV Group Bikaner

बीकानेर Abhayindia.com विद्यार्थियों को आधुनिकतम तकनीकों से सुदृढ़ बनाकर, उन्हें समाज के लिए तकनीक का इस्तेमाल किए जाने की सीख देना ही वर्तमान समय की आवश्यकता है। ये विचार आरएसवी (RSV) शिक्षण समूह के सीएमडी सुभाष स्वामी ने आज आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में व्यक्त किए। आरएसवी शिक्षण समूह शनिवार को 70 इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड पैनल्स का संचालन प्रारंभ करेगा और बीकानेर में यह प्रथम शिक्षण संस्थान होगा जिसमें सर्वोत्तम तकनीक के इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड हर कक्षा में होंगे।

सीएमडी सुभाष स्वामी ने कहा कि जब विद्यार्थी नर्सरी कक्षा से ही स्मार्ट बोर्ड, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन और प्रस्तुतिकरण की आधुनिकतम टेक्नीक्स से युक्त होगा, तो वह समाज के लिए एक एसेट के रूप में स्थापित हो सकेगा।

स्कूल प्राचार्य निधि स्वामी ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार ग्यारह बजे आयोजित होने वाले इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड पैनल्स के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वेटरनरी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर ए. के. गहलोत करेंगे। समाजसेवी अरुण प्रकाश गुप्ता, मैनेजमेंट ट्रेनर डॉ. गौरव बिस्सा, डूंगर कॉलेज प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह, श्याम मोदी और ओम प्रकाश मोदी विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

आरएसवी शिक्षण समूह के सीईओ आदित्य स्वामी ने कहा कि यह समय ब्लेंडेड लर्निंग का है इसलिए ऑफलाइन टीचिंग के साथ ऑनलाइन टीचिंग और टेक्नो फ्रेंडली टीचिंग करना आवश्यक है। विद्यार्थी को प्रारंभिक काल से ही तकनीक के साथ इतना ज्यादा जोड़ दिया जाए ताकि भविष्य में उसे टेक्नोलॉजी के साथ दोस्ती करने में कठिनाई न हो। सीईओ आदित्य स्वामी ने कहा कि इस नवाचार को करके, आरएसवी समूह राजस्थान के अग्रणी टेक्नोफ्रेंडली इंस्टीट्यूशंस में अपना नाम इंद्राज करवा चुका है। इन पैनल्स की सहायता से पढ़ना सीखना, याद करना, डायग्राम्स बनाना और साइंस के एक्सपेरिमेंट करना आसान हो जाएगा।

विद्यालय में उद्घाटन समारोह 15 जनवरी 2022 को दोपहर 11.30 बजे केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सांसद बीकानेर के कर कमलों द्वारा किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस के प्रारंभ में कॉमर्स विभागाध्यक्ष डॉ. पुनीत चोपडा ने इंटरैक्टिव स्मार्ट बोर्ड पैनल्स की कार्यविधि को समझाया और प्रस्तुतिकरण दिया। कॉन्फ्रेंस का संचालन और आभार ज्ञापन आरएन आरएसवी स्कूल के प्राचार्य नीरज श्रीवास्तव ने किया।

पूर्व मंत्री भाटी ने एक बार फिर चढ़ाई बांहें, अबकी बार दी धरने के अलावा भूख हड़ताल की चेतावनी…

तलवारबाजी-फायरिंग के मामले में अब तक 8 आरोपी गिरफ्तार, दुकान को किया…

राजस्‍थान : 8 दिन में 8 गुना बढ़ गए कोरोना के एक्टिव केस, सबसे ज्‍यादा जयपुर में, बीकानेर में…