Tuesday, April 16, 2024
Hometrendingपीबीएम अस्‍पताल में 1 माह के बच्‍चे का सफल ऑपरेशन, 1.4 किलो...

पीबीएम अस्‍पताल में 1 माह के बच्‍चे का सफल ऑपरेशन, 1.4 किलो वजनी गांठ निकाली

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के पीडिया सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स की टीम ने पिछले दिनों एक माह की आयु के बच्चे के पेट से 1.4 किलोग्राम वजन की गांठ सफल ऑपरेशन के माध्यम से निकाल कर उसे जीवनदान प्रदान किया है। यह ऑपरेशन मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्‍य योजना के तहत पूर्णतः निःशुल्क किया गया। पीडिया सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. गिरिश प्रभाकर के दिशा निर्देश में सहायक आचार्य डॉ. एम.एल. काजला ने यह बड़ा ऑपरेशन किया! एनिस्थिसिया टीम में डॉ. सोनाली धवन, डॉ. गरिमा शर्मा तथा डॉ. शिवा सहित नर्सिंग स्टाफ राहूल शर्मा सहित अन्य सहायक स्टाफ आदि का विशेष सहयोग रहा।

डॉ. काजला ने बताया कि एक माह के बच्चे के परीजन उसके पेट में फुलावट की शिकायत लेकर आए जो कि पिछले 15 दिवस में बहुत तेजी से बढ रही थी। बच्चे का परीक्षण करने पर पेट में एक बहुत बड़ीं गांठ पाई गई जो पेट के उपरी हिस्से से बिचले हिस्से तक तथा पेट के दोनों (दायें व बायें) हिस्से में फैली हुई थी। इस पर आवश्यक जाचें एव पेट की सोनोग्राफी के बाद बच्चे के ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया।

ऑपरेशन के लिए पेट खोलने पर बहुत बड़ी गांठ (काईलस सिस्ट) मिली जो की छोटी आंत को सप्लाई करने वाली खून की नसों के बीच जुड़ी हुई थी। गांठ के साथ छोटी आंत का हिस्सा भी निकाला गया जिससे वह जुड़ी थी। तथा आंत के दोनों हिस्सों को आपस में ऑपरेशन कर आपस में जोड़ा गया। गांठ का वजन 1.4 किलो था जो बच्चे के कुल वजन का एक तिहाई से अधिक था।

डॉक्टर्स की सफल मेहनत का परिणाम यह रहा की बच्चे को ऑपरेशन के 7वें दिन दूध पिला दिया गया और 8वें दिन अच्छी हालत में चिकित्सालय से डिस्चार्ज कर दिया गया। एसएसपी डॉक्टर्स टीम की इस उपलब्धि पर प्राचार्य एवं नियंत्रक सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज डॉ. गुंजन सोनी ने बधाई दी और कहा कि हमारी टीम में मरीजों को कुशल चिकित्सा व्यवस्थ मुहैया करवाने के लिए सदैव तत्पर है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular