Friday, July 12, 2024
Hometrendingमुकाम मेले की तैयारियां, कलक्‍टर-एसपी ने लिया व्‍यवस्‍थाओं का जायजा

मुकाम मेले की तैयारियां, कलक्‍टर-एसपी ने लिया व्‍यवस्‍थाओं का जायजा

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com जिला कलक्टर नम्रता वृष्णि एवं पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने 8 से 12 मार्च तक मुकाम में भरने वाले मेले की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने मेला स्थल का दौरा किया और अधिकारियों को सभी इंतजाम चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि मुकाम मेले में देश के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, इसके मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम पर विशेष ध्यान दिया जाए। पुलिस विभाग द्वारा पर्याप्त जाब्ता लगाया जाए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान उपखंड अधिकारी के निर्देशन में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने पेयजल, बिजली, सड़कों के पैचवर्क, छाया आदि के सम्बंध में की गई व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को आने जाने वाले मार्ग में कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए स्थानीय लोगों के साथ समन्वय करें और आवश्यकतानुसार सभी व्यवस्थाएं देखें। उन्होंने नेटवर्क की प्रॉब्लम के लिए अतिरिक्त मोबाइल वैन उपस्थित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान मादक पदार्थों की बिक्री एवं सेवन पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए सभी व्यवस्थाएं पहले ही कर ली जाएं।

उन्होंने पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के साथ मुकाम मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारियों और स्थानीय प्रशासन के साथ व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की। जिला कलेक्टर ने कहा कि मेले के दौरान बेरीकेड्स इत्यादि लगवाकर समुचित इंतजाम किए जाएं। स्थानीय प्रशासन इसके लिए अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा पदाधिकारियों से समन्वय कर व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए काम करें।

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने सुरक्षा इंतजाम के सम्बंध में जानकारी दी और कहा कि मेले के दौरान सीसीटीवी कैमरे चालू रखे जाएं, जिससे मेले में आने वाले असामाजिक तत्वों पर फेस डिटेक्टर के माध्यम से प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।

इस दौरान नोखा एसएचओ आईपीएस आदित्य, जलदाय विभाग के अधिक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मनोज दुबे, सहायक अभियंता हेमंत चौधरी, तहसीलदार नरेंद्र बापेड़िया, अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के महासचिव रुपाराम कालीराणा, राष्ट्रीय सचिव डॉ.अशोक धारणिया, कार्यालय सचिव हनुमान दिलोईया, सोहनलाल, रामलाल, रवीन्द्र, मांगीलाल सारण सहित सम्बंधित अधिकारी एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular