भारत पहुंची रूस की स्‍पुतनिक वैक्‍सीन, तीसरे चरण के वैक्‍सीनेशन में आएगी तेजी, देखें वीडियो…

Sputnik vaccine
Sputnik vaccine

नई दिल्ली। रूस की स्पुतनिक वैक्सीन आज भारत पहुंच गई है। इसके भारत आने से तीसरे चरण के वैक्सीनेशन में तेजी आ सकेगी। आपको बता दें कि भारत में 18 से 44 साल के लोगों के लिए तीसरे चरण का वैक्सीनेशन आज से शुरू हो गया है। इसके लिए भारी संख्या में लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

स्पूतनिक-वी वैक्सीन को गमालया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है। हालांकि, शुरूआत में इस वैक्सीन की क्षमता पर सवाल खड़े किए गए। लेकिन, बाद में जब इस साल फरवरी में ट्रायल के डेटा को द लांसेट में पब्लिश किया गया तो इसमें इस वैक्सीन को सेफ और इफेक्टिव बताया गया।

असल में, कोविड-19 के रूसी टीके ‘स्पूतनिक-वी के तीसरे चरण के परीक्षण में यह 91.6 प्रतिशत प्रभावी साबित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया। ‘द लांसेट’ जर्नल में प्रकाशित आंकड़ों के अंतरिम विश्लेषण में यह दावा किया गया है। अध्ययन के ये नतीजे करीब 20,000 प्रतिभागियों से एकत्र किए गए आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित हैं।

राजस्‍थान : 22 जिलों में धूलभरी आंधी चलने का यलो अलर्ट

कोरोना: ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति के लिए 2700 कन्संट्रेटर्स का कार्यादेश जारी, तीन दिन बाद हो सकेगी आपूर्ति…

बीकानेर : …तो 18+ वालों का कल से शुरू हो जाएगा वैक्‍सीनेसन

राजस्थान : जिन लोगों की शादियां हैं उनसे मुख्यमंत्री गहलोत ने की अपील है….

बीकानेर : सारे अनुमत दस्‍तावेज दिखा दिए, फिर भी पुलिस ने कहा- 100 रुपए तो देने पड़ेंगे!

 

 

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604