Sunday, March 3, 2024
Hometrendingसीएम की रेस में राजस्‍थान के योगी, जानिये- बुलडोजर बाबा का राजनीतिक...

सीएम की रेस में राजस्‍थान के योगी, जानिये- बुलडोजर बाबा का राजनीतिक सफर

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com उत्‍तरप्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बाद यदि कोई बुलडोजर बाबा के रूप में चर्चा में हैं तो वे हैं महंत बालकनाथ। पहले अलवर से सांसद का चुनाव जीतने के बाद अब वे तिजारा से विधायक चुने गए हैं। इसके साथ ही उनका नाम राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री बनने वालों की रेस में शामिल हो गया है।

आपको बता दें कि महंत बालनाथ का जन्‍म 16 अप्रैल 1984 को अलवर के बहरोड़ में कोहराना गांव के एक किसान परिवार में हुआ था। बालकनाथ ने करीब साढ़े छह साल की उम्र में संन्यास में अपना पहला कदम रखा। बालकनाथ 1985 से 1991 तक मत्स्येंद्र महाराज आश्रम में रहे। वे नाथ सम्प्रदाय के आठवें मुख्य महंत है। बाबा गोरखनाथ का नाथ संप्रदाय की गोरखपुर पीठ या गद्दी के जिस तरह से महंत है योगी आदित्यनाथ उसी तरह रोहतक पीठ या गद्दी के महंत बाबा बालकनाथ हैं।

आपको यह भी बता दें कि महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई, 2016 को बालकनाथ को उनके उत्तराधिकारी के रूप में घोषित किया था। उस समारोह में यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ और योग गुरु बाबा रामदेव भी शामिल हुए थे। महंत बालकनाथ 12वीं पास हैं। वे साल 2019 में पहली बार अलवर लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्‍याशी के तौर पर चुनाव मैदान में उतरे थे और धमाकेदार जीत दर्ज की थी। उनकी अलवर सहित कई क्षेत्रों में लोगों से अच्छी पकड़ है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular