राजस्‍थान : आज से लागू हुई नई गाइडलाइन, अब बेवजह घूमे तो हो जाएंगे क्‍वारेंटाइन…

Ashok gehlot, Cm Rajasthan

जयपुर Abhayindia.com राज्‍य सरकार की ओर से घोषित किए गए महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा आज से लागू हो गया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लागू इस पखवाड़े के तहत जारी नई गाइडलाइन भी आज सुबह 5 बजे से प्रभावी हो गई है। पखवाड़े के तहत जारी की गई गाइडलाइन में और ज्यादा सख्ती रखी गई है। गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त जुर्माने के प्रावधान भी नई गाइज लाइन में रखे गए हैं। सोमवार से शुक्रवार प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से अगले दिन 5 प्रातः 5 बजे तक संपूर्ण प्रदेश में महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन कर्फ्यू लागू रहेगा।

दोपहर 12 बजे के बाद से अगर कोई भी व्यक्ति बेवजह सड़कों पर घूमते हुए नजर आए तो उनकी कोरोना जांच कराकर उन्हें संस्थागत क्वॉरेंटाइन किया जाएगा और जब तक उनकी रिपोर्ट नेगेटिव नहीं आती है तब तक वह संस्थागत क्वॉरेटाइन ही रहेंगे।

आपको बता दें कि महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा 17 मई सोमवार प्रातः 5 बजे तक लागू रहेगा। शुक्रवार 7 मई दोपहर 12 बजे से सोमवार 10 मई सुबह 5 बजे तक और शुक्रवार 14 मई दोपहर 12 से 17 मई सुबह 5 बजे तक महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान सभी कार्यस्थल, प्रतिष्ठान, बाजार बंद रहेंगे।

सरकार और प्रशासन ने लोगों से अपील भी की है कि वह कि वह बेवजह घरों से बाहर ना निकले। नई गाइडलाइन में शादी विवाह में भी मेहमानों की संख्या सीमित कर दी गई है। पहले जहां 50 लोगों को शादी में आने की अनुमति थी अब केवल 31 लोग ही शादी में शामिल हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से अपील भी की है कि वह हो सके तो शादियों को भी टाल दें। गाइडलाइन के मुताबिक विवाह की सूचना पूर्व में एसडीएम को देनी होगी साथ ही शादी में आने वाले मेहमानों की सूची भी एसडीएम को देनी होगी। बिना सूचना के विवाह करने पर एक लाख तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान रखा गया है।

नई गाइडलाइन में खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्‍की, पशुचारे संबंधित थोक एवं खुदरा दुकानें, प्रतिदिन सोमवार से शुक्रवार 6 से 11 बजे खुलेंगे। कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें भी सुबह 6 से 11 तक खुलेंगे। मंडी, फल सब्जियां, फूल मालाएं दुकान में प्रतिदिन सुबह 11 बजे तक खुलेंगे।

ठेले-साइकिल, रिक्शा-ऑटो रिक्शा मोबाइल वैन के माध्यम से सब्जियों और फलों का विक्रय पूर्व की भांति प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम पांच तक हो सकेगा। डेयरी प्रतिदिन सुबह 6 से 11 और शाम 5 से 7 पूर्व की भांति जारी रहेंगी। राशन की दुकानें बिना किसी अवकाश खुलीं रहेंगी। इसके अलावा निर्माण सामग्री के संबंधित दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं होगी, दूरभाष अथवा इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आर्डर मिलने पर सामग्री की सप्लाई की जा सकेगी।

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604