Thursday, July 18, 2024
Hometrendingरामपुरिया जैन विधि कॉलेज में रासेयो शिविर, नियमित योगाभ्‍यास की ली शपथ

रामपुरिया जैन विधि कॉलेज में रासेयो शिविर, नियमित योगाभ्‍यास की ली शपथ

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com..सि.रामपुरिया जैन विधि महाविद्यालय में राष्‍ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत छठे दिवस की शुरूआत में महाविद्यालय की रासेयो की दोनों इकाईयों के द्वारा योगाभ्यास किया गया। जिसमें योग गुरू दीपक चांवरिया के द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास स्वयंसेवकों को करवाया गया। चांवरिया ने भस्त्रिका प्राणायाम, अनुलोमविलोम एवं अन्य विभिन्न मुद्राओं के द्वारा स्वयंसेवकों को योगाभ्यास करवाया। इसके बाद स्वयंसेवकों ने प्रतिदिन योगाभ्यास करने की शपथ भी ली एवं अपने आस पास के लोगों को नियमित योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करने के लिए आश्वस्त भी किया।

द्वितीय सत्र में बीकानेर के जाने माने मोटिवेशनल गुरू डॉ. गौरव बिस्सा ने स्वयं सेवको को संबोधित करते हुए आव्हान किया कि वर्तमान समय में पूरे भारत में स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसमें आप भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हो। इसके लिये उन्होंने मूल मंत्र बताया कि प्रत्येक भारतीय में देश प्रेम की भावना होनी चाहिये। डॉ बिस्सा ने शिक्षा का उद्देश्य बताते हुए कहा कि संघर्ष करना है। उन्होंने कहा कि अपनी जिज्ञासा को दबाना नहीं चाहिए बल्कि इसके समाधान के लिये प्रश्न करना चाहिये। डॉ. बिस्सा ने स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि स्वयंसेवकों को अपने देश की संस्कृति सभ्यता और विकास पर गौरव करना चाहिए। स्वयंसेवक का यह दायित्व है कि वे राष्ट्र निर्माण में अपना अधिकाधिक योगदान दें और रासेयो के उद्देश्यों को पूरा करे।

तृतीय सत्र में स्वयंसेवकों के बीच में गायन और कविता भाषण व वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्वयंसेवकों ने बडी उत्साह के साथ भाग लिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ शराफत अली ने कहा कि कल समापन समारोह का अयोजन महाविद्याल परिसर में किया जायेगा जिसमें स्वयंसेवको को प्रमाण पत्र भी वितरित किये जायेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular