राजस्‍थान में राजनीतिक नियुक्तियों की तैयारी, …इन नेताओं ने शुरू कर दी भाग-दौड़

जयपुर abhayindia.com प्रदेश की कांग्रेस सरकार लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद राजनीतिक नियुक्तियों का दौर शुरू करने जा रही है। इसके लिए कवायद तेज हो गई है। आपको बता दें कि प्रदेश में करीब 52 बोर्ड, आयोग, समिति और अकादमियों में नियुक्तियां दी जाएंगी।

पार्टी सूत्रों की मानें तो राज्य स्तरीय इन पदों पर सरकार बड़े नेताओं को ही मौका देगी। कुछ विधायकों को भी उक्‍त पद दिए जा सकते हैं। सरकार पूर्व में लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक नियुक्तियां देने का मन बना रही थी, लेकिन इससे अंसतोष उपजने की आशंका के चलते एक बार इस मामले को टाल दिया गया। चुनाव परिणाम आने के बाद नियुक्तियों का सिलसिला शुरू होने की खबर ने नेताओं ने भी एक बार फिर से भाग-दौड़ तेज कर दी है। राजनीतिक नियुक्तियों में पार्टी आलाकमान का भी दखल रहेगा।

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के कुछ समय बाद ही राज्य में निकाय चुनावों की तैयारी शुरू हो जाएगी। इसे देखते हुए भी कांग्रेस पार्टी राजनीतिक नियुक्तियां अब तत्काल देने के पक्ष में है ताकि इन चुनावों में लाभ मिल सके। ध्‍यान में रहे कि विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में राजनीतिक नियुक्तियों का मामला दिल्ली तक उठ चुका है। नेताओं की हमेशा शिकायत रही है कि पार्टी सत्ता में आने पर अक्सर राजनीतिक नियुक्तियां सरकार के कार्यकाल के अंतिम समय में करती हैं। इससे समिति, बोर्ड, आयोग और अकादमियों में काम करने का पूरा मौका नहीं मिल पाता।

… लो नतीजों से पहले ही शुरू हो गया भीतरघात की शिकायतों का दौर