20.1 C
Bikaner
Wednesday, February 1, 2023

प्रज्ञानम् ने मनाया तिरंगा उत्सव, देशभक्ति के गीतों की रही धूम…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com खतूरिया कॉलोनी स्थित सुशीला-केशव सेवा संस्थान और सिंथेसिस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान से कोचिंग में तिरंगा उत्सव, पौधारोपण और मोटीवेशन सेमीनार का कार्यक्रम 14 अगस्त को किया गया। विज्ञान वर्ग की निःशुल्क कोचिंग प्रज्ञानम् की अकादमिक निदेशक एकता गोस्वामी के अनुसार, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीकानेर के एसीबी एसपी देवेन्द्र बिश्नोई, अध्यक्ष डॉ. अजय कपूर और विशिष्ट अतिथि डा प्रताप सिंह पूनिया थे। कार्यक्रम में प्रज्ञानम् के प्रशासनिक निदेशक डॉ. के.डी. शर्मा, सुशीला केशव सेवा संस्थान की तरफ से अधीक्षण अभियंता लीलाधर खत्री, राजाराम धारु, सिंथेसिस निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी, मनोज बजाज व जेठमल सुथार की सक्रिय भागीदारी रही।

Ad class= Ad class= Ad class=

कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के दीप प्रज्वलन से की गई। इसके बाद प्रज्ञानम् के विधार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। इसके अलावा संस्थान के फैकल्टी मैम्बर्स मयूर बारासा और निशा पुरोहित ने देशभक्ति गीत से विधार्थियों में जोश भर दिया। प्रज्ञानम् और सेवा संस्थान की टीम द्वारा अतिथियों का स्वागत अपर्णा और बुक देकर दिया गया। डा कपूर ने मुख्य अतिथि का व्यक्तित्व परिचय करवाया। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि देवेन्द्र बिश्नोई ने अपनी मोटीवेशन स्पीच में विद्यार्थियो को कहा कि कभी भी हार मत मानो। लगन व मेहनत से पढ़ाई करते जाओ। आपको सफला निश्चित मिलेगी और एक लक्ष्य को साध कर जीवन में आगे बढें। अपने पिता की सीख और जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पल विद्यार्थियों के साथ साझा किये। डॉ. के. डी. शर्मा ने भी अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों को देश के प्रति ईमानदारी व समाजसेवा के प्रति लगाव को बढ़ावा देने को कहा जिससे वह समाज में एक बेहतर इंसान बन सके। साथ ही सर ने आजादी के समय अपने बचपन के संस्मरण शेयर किये।

Ad class= Ad class=

इसके बाद सिंथेसिस संस्थान के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार बजाज ने भी विद्यार्थियों को सीख दी कि देश तभी आजाद होगा जब सभी विद्यार्थी मन लगाकर पढे़, समाज की सेवा करें व सकारात्मक विचारधारा के साथ महिलाओं का आदर करें तब जाकर देश वास्तविक अर्थ में आजाद होगा। इसके बाद मुख्य अतिथि द्वारा पौधरोपण किया गया और अंत में सभी विधार्थियों को तिरंगा एवं प्रज्ञानम् बैग का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन हेमन्त तवंर ने किया।

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles