Thursday, July 18, 2024
Hometrendingबीकानेर में मंदिर क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्‍त कराने के लिए मंत्री से...

बीकानेर में मंदिर क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्‍त कराने के लिए मंत्री से मिले विधायक व्‍यास

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने बुधवार को जयपुर में देवस्थान एवं पशुपालन विभाग मंत्री जोराराम कुमावत से मुलाकात की और दोनों विभाग से संबंधित विभिन्न समस्याओं और आवश्यकताओं की जानकारी देते हुए उनके निदान की आवश्यकता जताई।

बीकानेर (पश्चिम) विधायक ने देवस्थान विभाग के अधीन आने वाले मंदिरों में भगवान के भोग की राशि और पुजारियों की मानदेय राशि बढ़ाने तथा शीतला गेट स्थित शीतला माता मंदिर क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करवाकर मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने की मांग रखी।

इसी प्रकार विधायक व्यास ने पशुपालकों की समस्याओं से पशुपालन विभाग मंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में लगभग 2 हजार पशुपालक है, जो कि नगरीय क्षेत्र में दूध की आपूर्ति के साथ इसके बाहर भी दूध की आपूर्ति करते हैं। नगरीय क्षेत्र में होने के कारण उन्हें समय-समय पर जिला परिषद के नोटिस प्राप्त होते रहते हैं तथा जिला परिषद से एनओसी नहीं मिल पाती है। इसके अतिरिक्त इनको सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ भी नहीं मिल पाता है। उन्होंने पशुपालन विभाग मंत्री से बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र अनुसार पशुपालक हेतु गौ-पालक नगर बनाने के लिए आग्रह किया, जिससे गौ-पालकों के साथ नगर निवासियों को भी सुविधा होगी।

विधायक ने बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में पशुपालन विभाग द्वारा संचालित 5 चिकित्सा संस्थानों की समस्याओं से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि चिकित्सा संस्थानों के भवन नहीं होने के कारण चिकित्सालय गौशाला अथवा निजी भवनों में संचालित है। पशुपालन विभाग की भूमि नहीं होने के कारण नवीन भवन निर्माण नहीं हो पा रहे हैं, जिससे पशुपालकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। उन्होंने पशुपालन विभाग मंत्री को पशु चिकित्सा संस्थाओं के लिए भूमि आवंटित करने का आग्रह किया। उन्होंने ओझाओं की बगेची, शीतला गेट गौशाला, डूडी पेट्रोल पंप के पास स्थित पिंजराप्रोल गौशाला, भीनासर गौशाला तथा गजनेर रोड पूल के पास संचालित चिकित्सालय भवन के लिए भूमि के लिए आग्रह किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular