पत्रकार राजेंद्र सेन को इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड

Rajendra Sen journalist Bikaner
Rajendra Sen journalist Bikaner

बीकानेर Abhayindia.com मलेशिया के कुआलालम्पुर शहर में युवसत्ता, युवा एवं खेल मंत्रालय मलेशिया सरकार, इंटरनेशनल यूथ सेंटर मलेशिया, अंतरराष्ट्रीय मुस्लिम विश्वविद्यालय मलेशिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 15वें ग्लोबल पीस फेस्टीवल के समापन अवसर पर अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के दिन युवाओं को इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड दिया गया। जिसमें बीकानेर से पत्रकार राजेंद्र कुमार सेन को इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड 2022 दिया गया। अहिंसा के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है।

Rajendra Sen Journalist
Rajendra Sen Journalist

युवसत्ता के कॉर्डिनेटर प्रमोद शर्मा ने बताया कि ग्लोबल पीस फेस्टीवल हर साल मनाया जाता है। भारत सहित दुनियाभर में अब हर साल इसका आयोजन युवसता की और से 30 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक किया जाता है। इसमें विभिन्न देशों के युवा शामिल होते है। तीन दिन तक चलने वाले फेस्टीवल में युवाओं से जुड़े मुद्दे, ग्लोबल वार्मिंग, जैंडर, विश्व शांति जैसे बड़े मुद्दों पर चर्चा होती है।

मलेशिया में आयोजित ग्लोबल पीस फेस्टीवल के समापन अवसर पर 15 देशों के युवाओं को इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड दिया गया। जिसमें राजस्थान के राजेंद्र कुमार को भी इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड से मलेशिया के युवा एंव खेल मंत्रालय के जनरल सचिव ये भग दातो जाना शनतिरण मुनियान के द्वारा दिया गया। इस दौरान श्रीलंका के महापौर, सूडान, पाकिस्तान, थाईलैंड से आए प्रतिनिधि को भी इंटरनेशनल यूथ लीडरशिप अवार्ड 2022 दिया गया।

15 देशों के 200 से अधिक युवाओं ने लिया भाग

15वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्टिवल 2022 में 15 देशों के 200 युवाओं ने हिस्सा लिया। जिसमें मुख्य रूप से भारत, सीरिया, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, नेपाल, पाकिस्तान, थाईलैंड, फिलीपींस, श्रीलंका, पाकिस्तान, मालदीव, सूडान के साथसाथ मलेशिया के युवाओं ने हिस्सा लिया। मुख्य रूप से दुनिया में शांति स्थापना को लेकर पर्यावरण को लेकर युवाओं की चर्चा हुई। कार्यक्रम में वर्ष 2023 में सितंबर 30 से 2 अक्टूबर तक श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में 16वें ग्लोबल यूथ पीस फेस्टिवल आयोजन करने की घोषणा की गई।

जार का भी प्रतिनिधित्व किया

राजेन्द्र सेन ने पीसी फेस्टिवल में जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (जार) का भी प्रतिनिधित्व किया। कुआलालम्पुर में यह फेस्टिवल शुरू होने से पहले युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा ने जार के पत्रकारों को इसमें शामिल होने का निमंत्रण दिया था।