22.3 C
Bikaner
Sunday, February 5, 2023

बीकानेर में अंतरराष्‍ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता : जानिए शतरंज के इन महारथियों को…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

सिद्धार्थ जोशी/बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर में आयोजित हो रही अंतरराष्‍ट्रीय ग्रांडमास्‍टर प्रतियोगिता में शतरंज के कई महारथी शामिल हैं। इनमें अभिजीत गुप्‍ता सहित भारत के तीन ग्रांडमास्‍टर और विभिन्‍न देशों के आठ ग्रांडमास्‍टर शिरकत कर रहे हैं। नौ अक्‍टूबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के दस राउण्‍ड में इन शतरंज के ग्रांडमास्‍टर का खेल बीकानेर के लोगों को करीब से देखने का मौका मिलेगा। कुछ नए खिलाड़ी इनसे सीखेंगे तो कुछ के लिए प्रेरणा का विषय होगा।

Ad class= Ad class= Ad class=

ग्रांडमास्‍टर अभिजीत गुप्‍ता (2603)

Ad class= Ad class=
Abhijit Gupta
Abhijit Gupta

करीब 22 वर्ष पहले बीकानेर में हुए कॉमनवैल्‍थ शतरंज टूर्नामेंट में जब अभिजीत गुप्‍ता ने शिरकत की थी तो उस समय गुप्‍ता की उम्र मात्र 10 वर्ष थी। तब से अब तक अभिजीत पांच बार कॉमनवैल्‍थ शरतंज प्रतियोगिता जीतने वाले इकलौते भारतीय बन चुके हैं। इस बार वे अपनी 2603 फीडे रेटिंग के साथ भारत के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी के तौर पर शामिल हो रहे हैं। राजस्‍थान के भीलवाड़ा शहर में पैदा हुए अभिजीत ने 2006 में ही ग्रांडमास्‍टर का खिताब हासिल कर लिया था। विभिन्‍न अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पद्धाओं में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त कर गुप्‍ता को भारत सरकार ने अर्जुन अवार्ड से नवाजा। अभिजीत ने अब तक कुल 1227 बार शतरंज की बिसात पर हाथ आजमाया है और इनमें से 560 खेल जीते, 413 ड्रॉ रहे और 254 बार मात खाई है। सामान्‍य तौर पर अभिजीत का खेल देखा जाए तो वे सफेद मोहरों से खेलते समय क्‍वीन इंडियन डिफेंस तथा किंग्‍स इंडियन गेम को प्राथमिकता देते हैं वहीं काले मोहरों से खेलते समय सिसलियन डिफेंस, राउजर अटैक और गुरेनफील्‍ड जैसे स्‍ट्रेटर्जी से मुकाबला करते हैं।

ग्रांडमास्‍टर दीपन चक्रवर्ती (2439)

Deepan Chakraborty
Deepan Chakraborty

तमिलनाडू के मदुरै शहर में पैदा हुए दीपन चक्रवर्ती का जन्‍म 1987 में हुआ और फीडे ने इन्‍हें 2006 में ग्रांडमास्‍टर की उपाधि से नवाजा, इससे पूर्व 2002 में आप इंटरनेशनल मास्‍टर का खिताब हासिल कर चुके थे। दीपन ने 2002 में एशियन जूनियर चैस चैंपियनशिप जीती और 2007 में एशियन इंडोर गेम्‍स में शतरंज में गोल्‍ड मैडल हासिल करने वाली टीम का हिस्‍सा थे। फीडे की वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में चक्रवर्ती की वर्ल्‍ड रैंकिंग 1197 है। दीपन ने सबसे शानदार जीत हासिल की थी ईरानी मूल के अलीरेजा फिरोजा (फीडे रेंकिंग 2759) को काले मोहरों से खेलते हुए हराकर। इस बार बीकानेर में हो रहे टूर्नामेंट भी दीपन के कई शानदार पैंतरे देखने को मिल सकते हैं।

ग्रांडमास्‍टर आरआर लक्ष्‍मण (2388)

RR Laxman
RR Laxman

लक्ष्‍मण की सामान्‍य फीडे रेंटिंग 2388 है, लेकिन ब्लिट्ज में 2476 रेटिंग है। शुरूआती दौर में खेल और पढ़ाई के उहापोह में फंसे लक्ष्‍मण ने पहले पढ़ाई और बाद में खेल पर पूरा ध्‍यान दिया। स्‍नातक और परास्‍नातक के बाद इसी खेल के जरिए रेलवे से जुड़ गए। अब तक लक्ष्‍मण की शीर्ष रेटिंग 2474 तक भी छू चुकी है। लक्ष्‍मण को 2004 में इंटरनेशनल मास्‍टर की उपाधि मिली और 2009 में ग्रांडमास्‍टर की। शतरंज में रेलवे का प्रतिनिधित्‍व करने वाले तमिलनाडू के आर आर लक्ष्‍मण ब्लिट्ज किंग कहे जाते हैं। कोलकाता में 2017 में हुई नेशनल ब्लिट्ज शतरंज प्रतियोगिता जीतने के बाद लक्ष्‍मण का इस टाइटल पर कब्‍जा और मजबूत हो गया। कालीकट में अंडर 12 राष्‍ट्रीय प्रतियोगिता से अपना सफर शुरू करने वाले लक्ष्‍मण इस बार बीकानेर के अंतरराष्‍ट्रीय ग्रांडमास्‍टर प्रतियोगिता में भी अपना दम खम दिखाएंगे।

शतरंज मुकाबलों में भारतीय खिलाडिय़ों का दबदबा, पौलेंड के क्रासिनकोव को भारत के कुशाग मोहन ने दी शिकस्त

मोहरे लड़ते रहे खिलाड़ी बढ़ते रहे : बीकानेर में शतरंज के अंतरराष्‍ट्रीय आयोजनों ने शहर को हर बार नए खिलाड़ी दिए

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles