शतरंज मुकाबलों में भारतीय खिलाडिय़ों का दबदबा, पौलेंड के क्रासिनकोव को भारत के कुशाग मोहन ने दी शिकस्त

International Chess Tournament In Bikaner
International Chess Tournament In Bikaner

बीकानेर Abhayindia.com काले व सफेद मोहरों के दिमागी खेल शतरंज में रविवार को हुए मुकाबलों में भारतीय खिलाडिय़ों का दबदबा रहा। राजस्थान शतरंज संघ द्वारा गंगाशहर स्थित आशीर्वाद भवन में आयोजित बीकानेर में प्रथम अंतरराष्ट्रीय ओपन ग्रांड मास्टर्स में पौलेण्ड के ग्रांडमास्टर क्रासिनकोव को भारत के कुशाग मोहन ने शिकस्त दी। अनुज श्रीवत्री व जॉर्जिया के जीएम पेन्टासुतिआ लेवन ने ड्रा खेला।

प्रतियोगिता के निदेशक एसएल हर्ष ने बताया कि ग्रांड मास्टर अभिजीत गुप्ता ने के. रत्नाकरन को हराया। रूस के बोरिस, ईरान के तहबाज अर्श, ओमिदी आर्य और फिडे मास्टर राम अरविन्द ने तीसरे राउण्ड में लगातार जीत हासिल की।

प्रतियोगिता प्रबंधन से जुड़े पवन महनोत ने बताया कि अन्य मुकाबलों में अनुराग जायसवाल और किशोर कुमार जगन्नाथ ने ड्रा खेला। दिनेश कुमार ने रूपेश रेड्डी को, एसके राठौड़ ने दक्षिता कुमावत को, हितेश ने मयूख मजूमदार को, निरमुन केवल ने राजन्या दत्ता को, मोहित कुमार सोनी ने दर्श शेट्टी को प्रवीण केबी ने दक्ष गोयल को, उदिपन रेड्डी ने ओम बत्रा को हराया। योगेश स्वामी, आयुष जैन तथा दिव्यांशु बाबेल और सद्भव रौतेला के खेल बराबरी पर छूटे।

खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने पहुंचे राजस्थान शतरंज संघ के प्रदेश अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि भारत सहित 15 देशों के 3०0 खिलाडिय़ों द्वारा शतरंज की चालें काफी रोमांचक हो रही हैं। प्रतियोगिता प्रबंधन से जुड़े रमेश भाटी ने बताया कि विदेशी खिलाड़ी बीकानेर की संस्कृति, स्वागत व व्यंजन का भी आनन्द ले रहे हैं।