Thursday, July 18, 2024
Hometrendingलंबित प्रकरणों का निस्तारण करने व पात्र व्यक्तियों को ऋण देने के...

लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने व पात्र व्यक्तियों को ऋण देने के लिए बैंकिंग अधिकारियों को निर्देश

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com  जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल ने प्रधानमंत्री सम्मान स्वनिधि, फसल‌ बीमा योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना, इंदिरा महिला शक्ति उद्यम योजना, पीएम अजय योजना आदि योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार‌ प्रायोजित योजनाओं का लाभ जरूरतमंद को शीघ्र मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यदि बैंकों के छोटे प्रयास से पात्र नागरिकों को ऋण देकर रोजगार प्राप्त हो रहा है, तो उसे प्राथमिकता से स्वीकृत कर सब्सिडी देने का प्रयास करें। उन्होंने विभागीय व बैंक अधिकारियों को समन्वित रूप से अस्वीकृत ऋण प्रकरणों के संबंध में जांच कर‌ निर्णय लेने के निर्देश दिए। किसी भी पात्र व्यक्ति को ऋण लेने में परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बैंकिंग अधिकारियों को लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने व पात्र व्यक्ति को स्वीकृत ऋण वितरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता विभाग को मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर आवेदन करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने मनरेगा में नियोजित महिला श्रमिकों को स्वयं सहायता समूह में शामिल करते हुए बैंक में खाता खुलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को ऑफलाइन आवेदन पत्रों को समय पर संबंधित बैंकों में पहुंचाने व उन्हें फॉलो अप करने को कहा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से नल जल मित्र के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन प्रशिक्षणार्थियों को नया व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक अधिकारियों को प्राथमिकता से ऋण देने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले के वंचित किसानों को कृषि क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ विभिन्न योजनाओं की जानकारी को जनसाधारण तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular