लोकसभा अध्यक्ष के जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन का नवाचार, जल, थल और नभ में किए सेवा कार्य

International Vaish Mahasammelan
International Vaish Mahasammelan

बीकानेर Abhayindia.com लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के जन्मदिन के अवसर पर बुधवार को अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन द्वारा जल, थल और नभ में विभिन्न सेवा कार्य किए गए।

महासम्मेलन की जिला इकाई द्वारा अपना घर आश्रम में प्रभुजनों को फलाहार करवाया गया। वहीं, दूसरी ओर महिला विंग द्वारा आकाश में विचरण करने वाले पक्षियों के लिए जैन समाज मुक्तिधाम स्थित पिजन हाऊस में चुग्गा डलवाया गया। युवा इकाई द्वारा जल में रहने वाली मछलियों के लिए कोडमदेसर तालाब में दाना डलवाया गया और स्थानीय गौशाला में गौवंश के लिए गुड़ उपलब्ध कराया गया। इस प्रकार महासम्मेलन द्वारा जल, थल और नभ सेवा कार्य करते हुए जीव मात्र का ध्यान रखने का संदेश दिया गया।

संस्था अध्यक्ष जुगल राठी ने कहा की बिड़ला, सेवा भावना के पर्याय हैं। उन्होंने सामाजिक सरोकार को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। इसके मद्देनजर यह पहल की गई है। जिला महामंत्री विजय बाफना कहा कि बिड़ला ने शुचिता की राजनीति करते हुए यह मुकाम हासिल किया है। यह समाज के लिए गर्व का विषय है। महिला विंग की अध्यक्ष लक्ष्मी जैन ने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए जीव मात्र की सेवा सर्वोच्च धर्म है। युवा इकाई के अध्यक्ष कृष्णा सेठिया ने कहा कि युवाओं को बिड़ला के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

इस दौरान डॉ प्रदीप जैन (सहायक निर्देशक फॉरेंसिक जांच, डॉ. सुरेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। संजय कोचर, ललित कोचर, जेठमल नाहटा, पदमश्री महात्मा, भानुप्रिया जैन, ज्योति विजयवर्गीय, हिना बाफना, सिद्धार्थ, पार्थ ने कार्यकर्मों में अपना सहयोग दिया।