भारत-पाकिस्‍तान आज आमने-सामने, खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया…

खेल डेस्‍क। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आज आमने-सामने होंगी। एशिया कप ग्रुप ए के तहत होने वाला यह मुकाबला शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा।

आपको बता दें कि एशिया कप में पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 2014 के बाद कोई मैच नहीं जीत पाई है। पाकिस्तान को 2016 के टूर्नामेंट में एक बार तो वहीं, 2018 एशिया कप में दो बार भारत से हार का सामना करना पड़ा था। एशिया कप में अब तक भारत ने पाक के खिलाफ 14 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है। वहीं, पाकिस्‍तान टीम को 5 मैच में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था। मैच का लुत्फ आप स्टार स्पोर्ट्स के विभिन्न चैनल के साथ डीडी स्पोर्ट्स पर उठा सकते हैं।

एशिया कप में दोनों ही टीमों की भिड़ंत के दौरान बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ज्यादा फायदे में रही है। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 7 तो पाकिस्तान ने 3 बार जीत दर्ज की है। भारत-पाक मुकाबले के अलावा भी एशिया कप में टीम इंडिया सबसे सफल टीम रही है। 2008 से अब तक दोनों टीमें आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं, हर बार जिस टीम ने टारगेट का पीछा किया, वही विजेता बनी। इनमें भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने 2 बार टारगेट का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है। ऐसे में आज टॉस पर काफी कुछ निर्भर करेगा। भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में एशिया कप में खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी। दो बार के मौजूदा चैंपियन भारत ने एशिया कप 2016 में एक तो वहीं 2018 में पाकिस्तान को दो बार हराया था।

भारत की तरफ से मिस्टर 360 प्लेयर कहे जा रहे सूर्यकुमार यादव ने 12 इनिंग्स में 189.38 की स्ट्राइक रेट से 428 रन बनाए हैं। बॉलिंग में स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार ने 16 मुकाबलों में 6.38 की इकोनॉमी से 20 विकेट झटके हैं। पाकिस्तान के लिए इस साल टी-20 फॉर्मेट में मोहम्मद रिजवान का बल्ला जमकर बोला है। रिजवान ने 27 मुकाबलों में 1349 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 134.63 का रहा है।

रिजवान ने अबतक धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 12 अर्धशतक और 1 शतक जड़ा है। उनके जोड़ीदार और पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर का बल्ला भी जमकर आग उगल रहा है। बाबर 27 मुकाबलों में 1005 रन बना चुके हैं। पाक गेंदबाजी की बात करें तो हारिस रऊफ ने 22 मैच में 26 तो वहीं शादाब खान इतने ही मुकाबलों में 20 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।