Sunday, March 3, 2024
Hometrendingबीकानेर में “हेल्दी चिल्ड्रन, हेल्दी नेशन” सेमिनार आयोजित

बीकानेर में “हेल्दी चिल्ड्रन, हेल्दी नेशन” सेमिनार आयोजित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर पीडियाट्रिक सोसायटी, मेटाबोलिक एरर एंड रेयर डिजीज फाउंडेशन, लायंस क्लब जयपुर व लायंस क्लब बीकानेर के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को “हेल्दी चिल्ड्रन, हेल्दी नेशन” विषयक सेमिनार आयोजित किया गया। सेमिनार के मुख्य वक्ता डा प्रियांशु माथुर, प्रोफेसर शिशु रोग विभाग, एसएमएस कालेज व जेके लॉन हॉस्पिटल, जयपुर के अनुसार अनुवांशिक व मेटाबोलिक बीमारियों के प्रति आम आदमी और डॉक्टर सभी जागरूक होते हैं तो समय से इसका निदान हो सकता है जिससे इसका उचित इलाज सही समय से शुरू हो सकता है और बच्चा लगभग सामान्य जीवनयापन कर सकता है।

Dr. Shyam Aggarwal Child Specialist

उन्‍होंने त्वरित निदान के लिए नवजात शिशुओं के स्क्रीनिंग प्रोग्राम के महत्व के बारे में प्रकाश डाला। इन बीमारियों के लिए केरला मॉडल को भी बखूबी समझाया। साथ ही इन दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्ध सरकारी व गैर सरकारी संगठनों द्वारा संचालित वित्तीय सहायता के बारे में भी बताया। इसके साथ साथ बच्चों के चिकित्सक बंधुओं को स्लाइड शो के द्वारा विभिन्न बीमारियों को बारे में प्रकाश डाला।

बीकानेर पीडियाट्रिक सोसायटी के अध्यक्ष डॉ कुलदीप सिंह बिठ्ठू ने बीकानेर में भी अनुवांशिक व दुर्लभ बीमारियों की स्पेशलिटी क्लिनिक की जरूरत का जिक्र किया। एमईआरडी फाउंडेशन के संस्थापक विकास भाटिया ने संस्थान द्वारा इन बीमारियों के लिए किए गए सभी कार्यक्रम संबंध में जानकारी दी व जन जागरूकता अभियान में सभी को शामिल होने के लिया आव्हान किया।

जयपुर लायंस क्लब के सीईओ, कैंसर अवेयरनेस, अजय सक्सेना ने सभा को संबोधित किया और कैंसर रोग त्वरित निदान व इलाज के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य साझा किए। लायंस क्लब बीकानेर के प्रांतपाल सुमेर चंद जैन, एमजेएफ लायंस रामदेव राठी, रीजनल चेयरपर्सन मधु खत्री व इस कार्यक्रम के संयोजक लायंस डॉ. विजय लक्ष्मी व्यास व डॉ. श्याम अग्रवाल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सरदार पटेल मेडिकल कालेज शिशु रोग विभाग के डॉ. मुकेश बेनीवाल, पवन डारा डा सारिका स्वामी, स्टेट आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ. महेश शर्मा, नागौर मेडिकल कालेज के डॉ. आरके सुथार तथा अन्य शहर के जाने माने शिशु रोग विशेषज्ञ व लायंस क्लब बीकानेर के प्रबुद्ध गणमान्य व्यक्तित्व व एमईआरडी फाउंडेशन के सदस्य पूनम भाटिया और रोजी सक्सेना मैडम उपस्थित हुए। लायंस क्लब बीकानेर के सचिव अशोक बंसल ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular