कुंभ राशि में गुरु प्रवेश, 6 अप्रेल से 6 सितम्बर 2021 तक

Girvar Prasad Bissa
Girvar Prasad Bissa

6 अप्रेल 2021 को गुरु अपनी शत्रु राशि कुम्भ में प्रवेश करेगा। नव वर्ष 2021 के कुयोगों, 9 फरवरी से शुरू हो चुके षदग्रही योग,12 फरवरी से सूर्य शनि का द्विर्द्वादशयोग चल रहा था, जो कोरोना आदि संक्रमण रोग का पुनः जागृत हो गया।

अब 14 अप्रेल से मंगल शनि का षडाष्टक योग और 2 जून से समसप्तक योग 6 सितम्बर तक रहेगा। अतः इस समय कोरोना संक्रमण तेजी के साथ फैलने की आशंका। आर्थिक, सामाजिक व्यवस्था में विघटन का योग। पूरे विश्व मे प्राकृतिक आपदाएं, भूकम्प, ज्वालामुखी फटने तथा अवांछित वर्षा जल से जान, धन की हानि के योग। पड़ोसी देशों की कुचालों से परेशानी। राजनीतिक  उठापटक, सत्ता परिवर्तन, शीर्ष नेताओं की क्षति, आगजनी और दुर्घटनाओं का योग।

कोरोना का संक्रमण तेजी के अकल्पनीय संख्या में फैलने की आशंका। इसकी चपेट में कला, संस्कृति ओर शीर्ष राजनेता चपेट में आएंगे। इनकी क्षति होने का योग प्रबल है, लेकिन इस संक्रमण से मृत्यु दर भारत में कम होगी।

वैक्सीन की सार्थकता पर प्रश्न चिन्ह खड़े होंगे। वैक्सीन के प्रभाव को और कारगर करने के लिए वैज्ञानिकों को प्रयास करके इसमें संशोधन में पुनर्विचार करना होगा।

सभी से विनम्र निवेदन है की राज्य और केंद्र सरकार की एडवाइजरी का पालन कर अपने आप को और अपने परिवार की सुरक्षा करें। -गिरवर प्रसाद बिस्सा, 9413481194, मुरलीधर व्‍यास कॉलोनी, बीकानेर

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604