रेलवे के चारों मण्डलों पर गतिशक्ति यूनिट का गठन, अब मिलेगी कार्यों को भी गति…

Indian Railway
Indian Railway

जयपुर Abhayindia.com रेलवे बोर्ड की ओर से रेलवे की विकासात्मक एवं आधारभूत परियोजनाओं को पूर्ण करने की गति बढ़ाने के लिए गतिशक्ति योजना प्रारम्भ की गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा हाल ही में 27 जुलाई को आदेश पारित होने के बाद महाप्रबन्धक उत्तर पश्चिम रेलवे विजय शर्मा द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे के चारों मण्डलों पर गतिशक्ति यूनिट की स्थापना कर मुख्य परियोजना प्रबन्धक/गतिषक्ति एवं अन्य संबंधित अधिकारियों की नियुक्ति के आदेश पारित कर दिये गये है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेलवे पर आधारभूत परियोजनाओं यथा स्टेशन पुर्नविकास, यार्ड रिमॉर्डलिंग, यातायात सुविधाओं इत्यादि कार्यों को समयबद्ध तरीके से शीघ्र पूर्ण करने के लिए गतिशक्ति योजना के तहत गतिशक्ति यूनिटों की स्थापना की जा रही है। वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड के रेलवे अधिकारी द्वारा इस गतिशक्ति यूनिट का संचालन किया जायेगा। गतिशक्ति यूनिट मण्डलों पर मण्डल रेल प्रबन्धक के अधीन कार्य करेगी, जिससे स्थानीय परियोजनाओं संबंधी कार्यो में तेजी आयेगी। भारतीय रेलवे पर सर्वप्रथम पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में खुर्दा रोड, बिलासपुर, दिल्ली, बैगलूरू एवं आगरा मण्डल पर निर्माण कार्यों को गति देने के लिए गतिशक्ति यूनिट की स्थापना की गई थी, जिसके सफल होने के बाद इसे समस्त भारतीय रेेलवे पर लागू किया गया है। गतिशक्ति यूनिट की स्थापना से निर्माण कार्यों में मण्डल एवं क्षेत्रीय मुख्यालय के बीच पत्राचार इत्यादि में लगने वाले अतिरिक्त समय में कमी आयेगी तथा योजनाओं का अनुमोदन मण्डल रेल प्रबन्धक स्तर पर ही होने से कार्य लक्षित समय-सीमा में पूर्ण किये जा सकेंगे। साथ में क्षेत्रीय मुख्यालय एवं मण्डल के अधिकारियों का एक नेटवर्किंग प्लानिंग ग्रुप भी कार्यशील होगा, जो कार्यों की गति बढाने के लिए उत्तरदायी होगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर महाप्रबन्धक विजय शर्मा के निर्देशानुसार रेलवे बोर्ड से आदेश प्राप्त होते ही एक सप्ताह से भी कम समय में चारों मण्डलों पर गतिशक्ति यूनिट की स्थापना कर दी गई है। जिसमें जयपुर मण्डल पर सुरेन्द्र गोयल, अजमेर मण्डल पर अनूप कुमार शर्मा, जोधपुर मण्डल पर मनोज कुमार गुप्ता एवं बीकानेर मण्डल पर निर्मल कुमार शर्मा को मुख्य परियोजना प्रबन्धक/गतिशक्ति बनाया गया है। साथ ही प्रत्येक मण्डल पर गठित इस यूनिट के सहायक अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है।