चार हजार पशुपालकों को वेटरनरी देगा प्रशिक्षण, स्वाधीनता दिवस पर हुआ ध्वजारोहण…

बीकानेरAbhayindia.com स्वाधीनता दिवस पर वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने दीवान-ए-आम में ध्वजारोहण कर सलामी दी।

इस अवसर पर कुलपति ने स्वंतत्रता सेनानियों और शहीदों का स्मरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को ई-गर्वनेन्स राजस्थान अवार्ड प्रदान कर सर्वोत्कृष्ट कार्य को सराहा गया है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार 4 हजार किसानों व पशुपालकों को वेटरनरी विश्वविद्यालय में उन्नत पशुपालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राज्य के 19 जिलों में विश्वविद्यालय की ओर से पशुचिकित्सा सेवाएं, उन्नत पशु व वैज्ञानिक पशुपालन के प्रशिक्षण का कार्य पूरी शिद्दत के साथ किया जा रहा है।

अवार्ड के लिए नामित…

समारोह में शैक्षणिक, सांस्कृतिक गतिविधियों, एन.सी.सी. और कोरोना वारियर्स के रूप में अर्जित उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए विश्वविद्यालय के 37 छात्र-छात्राओं की सराहना की। 9 अशैक्षणिक कर्मचारियों को उत्तम सेवा और कार्य, शिक्षण व अनुसंधान में विशिष्ट कार्यों के लिए 25 शिक्षकों व वैज्ञानिकों के नामों की घोषणा की।

विश्वविद्यालय में शिक्षण, अनुसंधान और प्रसार शिक्षा में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विश्वविद्यालय के 5 संस्थानों व इकाईयों के नाम घोषित कर सराहना की गई। विश्वविद्यालय में उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के लिए 9 शिक्षकों व अधिकारियों को कुलपति अवार्ड के लिए नामित किया गया।

5100 पौधे लगाए…

स्वाधीनता दिवस पर राज्यपाल एवं कुलाधिपति के निर्देशानुसार वेटरनरी विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर बीकानेर सहित राज्य के 19 जिलों में स्थित संस्थानों में 5100 पौधे रोपित कर सघन पौधारोपण किया गया।

वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा ने अशोक का पौधा लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके अलावा नीम, करंज, अशोक, शीशम के पौधे रोपित किए एवं इनकी नियमित देखभाल एवं रक्षा का प्रण लिया। देखरेख के लिए 6 सदस्यीय समिति का भी गठन किया है।

 


उड़ान लॉयंस क्लब ने वितरित किए तिरंगे, लगाए पौधे…

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लॉयंस क्लब उड़ान लॉयंस क्लब यूनिवर्सल ऊर्जा के संयुक्त तत्वावधान में महिला पोलोटेक्निक महाविद्यालय में वनमहोत्सव मनाया गया। इस दौरान तिरंगे ध्वज और पौधों का वितरण किया।

उड़ान अध्यक्ष अर्चना थानवी ने बताया कि कार्यक्रम दौरान फलदार, फूलदार औऱ छायादार 100 पौधे लगाए गए एवं इनका वितरण भी किया गया। राजकीय महिला पोलोटेक्निक कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ.संगीता सक्सेना ने क्लब के प्रयासों की सराहना की कार्यक्रम का संयोजन सविता गौड़ निशि कौशिक ने किया। इस मौके पर मंजू पारीक, अनिता राजौरिया, प्रियंका पटोलिया,अरुण कुमार,मनोज कुमार, रविंद्र जोशी सीमा सोनी, राजश्री पूर्णिमा थानवी,उषा आचार्य ,रेणु जोशी आदि मौजूद रही।

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604