Tuesday, April 16, 2024
Hometrendingशिक्षामंत्री ने किया औचक निरीक्षण, लापरवाही बरतने वाले ग्राम विकास अधिकारी को...

शिक्षामंत्री ने किया औचक निरीक्षण, लापरवाही बरतने वाले ग्राम विकास अधिकारी को किया निलम्बित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

भरतपुर Abhayindia.com शिक्षा (विद्यालयी/संस्कृत) एवं पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने भरतपुर दौरे के दौरान महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सिविल लाईन, राजकीय प्राथमिक विद्यालय पंक्षी का नगला व ग्राम पंचायत कार्यालय मलाह का औचक निरीक्षण कर शिक्षा व्यवस्था एवं आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया।

दिलावर ने विद्यालयों में आवश्यक शिक्षण सामग्री, शौचालय व्यवस्था, मिड-डे-मील, उपस्थिति रजिस्टर संधारण सम्बन्धित व्यवस्थाओं में सुधार के साथ ही उपयुक्त साफ-सफाई के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं में शिक्षकगणों एवं विद्यार्थियों से सहज संवाद कर शिक्षण व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने विद्यार्थियों से कविताऐं एवं पहाडे सुने और पूरी आत्मीयता के साथ रोचक अंदाज में उनके सामान्य ज्ञान का परीक्षण भी किया। दिलावर ने विद्यार्थियों द्वारा सवालों के सही जबाव दिये जाने पर प्रोत्साहित किया व शाबासी दी। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से नियमित विद्यालय आने व मन लगाकर शिक्षा अर्जित करने को कहा।

दिलावर ने महात्मा गाॅधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय सिविल लाईन में विद्यार्थियों के साथ सूर्य नमस्कार कर विद्यार्थियों को इसकी महता एवं लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मानव जीवन में प्रकाश का बहुत महत्व है। उन्होंने कहा कि सूर्य की किरणें न केवल जीवन के लिए उत्तरदायी हैं बल्कि जीवन को ऊर्जामय बनाने के साथ ही अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभ भी पहुॅचाती हैं। सूर्य नमस्कार सूर्य को नमस्कार या सूर्य के प्रति कृतज्ञता अर्पित करना है क्योंकि सूर्य की प्रत्येक किरण जीवित प्राणियों के लिए एक उपहार है।

ग्राम पंचायत कार्यालय मलाह के वीडीओ को किया निलम्बित

शिक्षा (विद्यालयी/संस्कृत) एवं पंचायती राज विभाग मंत्री  मदन दिलावर ने पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत मलाह कार्यालय के औचक निरीक्षण के दौरान परिसर एवं शौचालय में साफ-सफाई नहीं पाये जाने, मलाह विद्यालय के समीप कचरे के ढेर पाये जाने एवं स्वच्छता के संबंध में अनियमितता व लापरवाही बरतने के कारण ग्राम विकास अधिकारी चेतन शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश प्रदान किये। निर्देशानुसार मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद भरतपुर दाताराम ने चेतन शर्मा के निलम्बन के आदेश जारी किये।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular