नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, यंग इंडियन का ऑफिस किया सील…

Sonia Gandhi
Sonia Gandhi

नई दिल्‍ली Abhayindia.com प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नेशनल हेराल्ड मामले में आज बड़ी कार्रवाई करते हुए यंग इंडियन के ऑफिस को सील कर दिया। यंग इंडियन का ऑफिस दिल्ली स्थित हेराल्ड हाउस में था। आपको बता दें कि ईडी की टीम ने कल ही यंग इंडिया के ऑफिस में तलाशी ली थी। यंग इंडियन कंपनी के 38 प्रतिशत शेयर सोनिया गांधी और 38 प्रतिशत शेयर राहुल गांधी के पास हैं।

इससे पहले नेशनल हेराल्ड केस में ईडी ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी से कई राउंड में पूछताछ की थी। इसी क्रम में ईडी ने मंगलवार को नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में हेराल्ड हाउस समेत 12 जगहों पर छापेमारी की थी।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी ने पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी से सवाल किया था कि एजेएल के अधिग्रहण में 90 करोड़ रुपये के कर्ज का जिक्र क्यों नहीं है और डोटेक्स कंपनी की ओर से दिए गए एक करोड़ रुपये का कर्ज किस रूप में लिया गया था। इस सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा कि इन सब बातों की जानकारी उन्हें नहीं है बल्कि मोतीलाल वोरा को थी।

आपको यह भी बत दें कि नेशनल हेराल्‍ड का मामला सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में उठाया था। अगस्त 2014 में प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया। केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस के ही मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे को आरोपी बनाया गया था। जिसके बाद से इस केस में ईडी की छानबीन जारी है। बीते दिनों इसी मामले में सोनिया और राहुल गांधी से पूछताछ की गई थी।