कैंसर से लड़ी नगमा ने नेशनल पैरातीरंदाजी में जीते दो सिल्वर मेडल, प्रशासन ने किया सम्मान

Neeraj K Pawan Bikaner
Neeraj K Pawan Bikaner

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर की नगमा ने कैंसर जैसी बीमारी के आगे अपने हौसलों को पस्त नहीं होने दिया और नेशनल पैरा तीरंदाजी प्रतियोगिता में दो सिल्वर मेडल जीत कर जिले के नाम रोशन किया। नगमा का शुक्रवार को संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने सम्मान किया।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि नगमा ने जिस दृढ़ निश्चय और कठिन परिश्रम से यह सफलता हासिल की है वह एक मिसाल है और दूसरे खिलाड़ियों और विशेषकर बालिकाओं के लिए वे एक प्ररेणास्रोत बन सकेगी। पवन ने कहा कि महज कुछ महीनों के प्रशिक्षण से ही नगमा यह सफलता हासिल की है और कैंसर जैसी बीमारी से जूझने के बावजूद नगमा ने अपना लक्ष्य ऊंचा रखा और लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत की। ऐसे उदाहरण कम ही मिलते हैं जब कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने के बावजूद व्यक्ति अपने हौंसलों को टूटने नहीं दें। उन्होंने नगमा को अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करते हुए और मेहनत कर अन्तरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया। संभागीय आयुक्त ने कहा कि प्रशासन नगमा की हर संभव मदद के लिए तत्पर है। नगमा ने हरियाणा के जींद में आयोजित नेशनल पैरा तीरंदाजी प्रतियोगिता में दो सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाले थे।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने सम्मान स्वरूप नगमा को मोदी डेयरी के अशोक मोदी द्वारा प्रदत 21 हजार रूपये का और जिला तीरदांजी संध के अध्यक्ष विजय खत्री द्वारा व्यक्तिगत रूप से 11 हजार रूपये का चैक प्रदान किया। नगमा को बुके, प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया। वर्तमान में नगर निगम बीकानेर में सफाई कर्मचारी के रूप में कार्यरत नगमा के कोच ने बताया कि महज 6 माह के प्रशिक्षण में नगमा ने यह उपलब्धि हासिल की। नगमा की इस उपलब्धि पर नगमा के स्टाफ ने भी खुशी जताई और कहा कि नगमा अन्य बेटियों के लिए भी प्रेरणास्रोत बन सकेगी। बेटियां बेटों से कमतर नहीं है, बस बेटियों को बराबरी के अवसर देने की जरूरत है। नगमा के कोच गणेश लाल व्यास व अनिल चांगरा ने कहा कि नगमा के स्वभाव में ही जूंझारूपन है। उनमें अन्तरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी बनने की क्षमता है। इस अवसर पर नगमा ने कहा कि वे और मेहनत कर बीकानेर का नाम अन्तरराष्ट्रीय पटल पर रोशन करने का सपना देखती है। इस अवसर पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए. एच. गौरी, एडीएम (प्रशासन) ओम प्रकाश, उपखण्ड अधिकारी बीकानेर अशोक, उपनिदेशक महिला अधिकारिता मेघा रतन, विजय खत्री ने भी नगमा को सम्मानित किया।