बीकानेर : बालिका लिंगानुपात पर विशेष ग्राम सभा आयोजित

बीकानेर abhayindia.com जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत ” बिटिया गौरव रथ यात्रा ” के तहत बांधला ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया। बिटिया गौरव रथ यात्रा का बांधला सरपंच भंवरी देवी द्वारा रथ का स्वागत किया गया। बाल लिंगानुपात पर आयोजित विशेष ग्राम सभा में बांधला गाँव की बालिका सुशीला को विशिष्ट अतिथि बना कर मंच पर बैठाया गया।

 

महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक राजेंद्र चौधरी ने बताया कि बीकानेर जिले में 147 ग्राम पंचायतों में इसका आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में बाल लिंगानुपात (0-6 वर्ष) 1000 प्रति 888 है जो कि चिंता का विषय है। हमें लड़की – लड़के के भेद को मिटा कर सामूहिक रूप से बेटियों की संख्या बढ़ाने की जिम्मेदारी लेनी होगी। समाज में सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करना होगा तभी राष्ट्र का बेहतर निर्माण हो सकेगा।

बाल विकास परियोजना अधिकारी राजेश ने कहा कि लड़कियों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना होगा व हर क्षेत्र में मजबूती से आगे बढ़ने के लिए सहयोग करना होगा। सरपंच भंवरी देवी ने बाल लिंगानुपात सुधारने के लिए आश्वासन दिया। स्कूल प्रधानाचार्य अनिता ने कहा कि शिक्षित बालिका होने पर ही देश के भविष्य का निर्माण होगा। बालिका सुशीला ने बालिकाओं को आत्मविश्वास के साथ जीवन में आगे बढ़ने की बात कही। इस अवसर पर जिला कलेक्टर, बीकानेर द्वारा जारी बिटिया जन्म के बधाई संदेश का वितरण किया गया तथा केक काट कर बिटिया जन्मोत्सव का आयोजन किया गया।

 

बिटिया के जन्मोत्सव पर पौौधारपण किया गया। बिटिया रथ यात्रा ग्राम पंचायत ढींगसरी में विशेष ग्राम सभा एवं बधाई संदेश का वितरण सरपंच धर्मवीर सिंह द्वारा किया गया एवं स्कूल में बालिकाओं एवं लड़कों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलवाई गयी। बिटिया रथ यात्रा किसनासर में विशेष ग्राम सभा व बधाई संदेश का वितरण सरपंच द्वारा किया गया एवं स्कूल की छात्राओं को शपथ दिलवाई गयी।

SHARE