बीकानेर : RSV के अध्यापक कर रहे हैं विद्यार्थियों से ऑनलाइन इंटरेक्शन

RSV Bikaner
RSV Bikaner

बीकानेर abhayindia.com  विद्यार्थियों में पढ़ने की और शिक्षकों में पढ़ाने की तीव्र इच्छाशक्ति हो तो घर पर बैठे विद्यार्थी भी विषयों का ऑनलाइन अध्ययन कर सकते हैं। बीकानेर के शैक्षणिक जगत में अग्रणी एवं गत 60 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में सर्वप्रथम नवाचारों का प्रयोग करने एवं विद्यार्थियों के हितों को सर्वोपरि रखने वाले आरएसवी शिक्षण समूह ने बीकानेर में सर्वप्रथम विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लासेस प्रारंभ कर एक मील का पत्थर स्थापित किया है।

आरएसवी शिक्षण समूह के सीएमडी सुभाष स्वामी ने कक्षा दसवीं से बारहवीं की ऑनलाइन कक्षाओं का सम्पूर्ण टाइम टेबल लॉन्च किया और बताया कि गत एक सप्ताह से कक्षाएं जारी हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल के समस्त शिक्षक सिर्फ ऑनलाइन लेक्चर्स अपलोड ही नहीं कर रहे अपितु ज़ूम ऐप की सहायता से वे पचास विद्यार्थियों के वर्चुअल क्लासरूम का निर्माण कर चुके हैं। इस क्लासरूम में शिक्षक का व्याख्यान चलता है और इसी दौरान उसके साथ जुड़े लगभग पचास विद्यार्थी शिक्षक से संवाद कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विज्ञान, वाणिज्य, बिजनस स्टडीज़, एकाउंटिंग, सामाजिक विज्ञान, गणित आदि विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं प्रारम्भ हो चुकी हैं।

कोविड -19: विधायक सिद्धि कुमारी ने निधि कोष से दिए 51 लाख, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने….

आरएसवी विद्यालय की प्राचार्या निधि स्वामी ने बताया कि विर्चुअल प्लेटफोर्म पर होने वाले दो तरफा संवाद के कारण विद्यार्थी एप के साथ जुड़कर डिस्कशन कर रहे हैं| उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को ईमेल के ज़रिये असाइनमेंट्स भेजे जा रहे हैं और हाथ से लिखे स्कैन्ड असाइनमेंट्स विद्यार्थी ईमेल द्वारा जमा करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में अध्ययन बाधित न हो, इस के लिए स्कूल ने हरेक शिक्षक से मॉड्यूल्स तैयार करने को कहा है।

बीकानेर में रामनवमी पर जरूरतमंदों को पहुंचाई प्रसाद की लापसी

 समूह के सीईओ आदित्य स्वामी ने कहा कि सिर्फ प्राइमरी से बारहवीं कक्षा ही नहीं अपितु सीए, आइआइटी, कम्पनी सचिव और प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु कक्षाएं भी ज़ूम एप के माध्यम से संचालित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्च्युअल क्लासरूम से अब तक लगभग 700 विद्यार्थी जुड़ चुके हैं और प्रत्येक विषय में दो अध्यायों का अध्यापन करवाया जा चुका है। स्वामी ने कहा कि कोरोना के भय को समाप्त करने के लिए शीघ्र ही ऑनलाइन प्रेरक कक्षाएं भी प्रारम्भ की जायेंगी।

Bikaner Lockdown : मजिस्दों-मदरसों की निगरानी, तब्लीगी जमात के लोगों पर नजर

Corona के खौफ के बीच ये जालसाज अपनी जेबें भरने के लिए हुए सक्रिय

Corona के खौफ के बीच Bikaner में “Crime” भी हुआ Lockdown

इस समूची प्रकिया और ऑनलाइन कक्षाओं को मूर्त रूप देने में आरएसवी शिक्षण समूह के वाणिज्य वर्ग के एचओडी डॉ पुनीत चोपड़ा ने एक प्रयास किया इस प्रयास में उन्होंने आरएसवी शिक्षण समूह के सभी कोऑर्डिनेटर एवं विषय अध्यापकों का सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यार्थियों के हित में इन वर्चुअल क्लासेस को प्रारंभ किया। एक ही दिन के वर्चुअल प्रशिक्षण द्वारा आरएसवी जेएनवी, स्वामी आर एन विद्यालय करणी नगर, एन एन आर एस वी मरुधर नगर, राष्ट्रीय पब्लिक स्कूल कमला कॉलोनी, बाल निकेतन रानी बाजार एवं एमजेपी युगांतर इंटरनेशनल स्कूल सादुल गंज के शिक्षक शिक्षिकाओं ने कक्षा L.K.G से लेकर 12 वीं तक के विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए लगातार इन सफल कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

बीकानेर लॉकडाउन में काफूर हो गई लॉटरी की वो खुशी…

Bikaner Lockdown : विपदा की घड़ी में नर सेवा नारायण सेवा से बड़ा कोई धर्म नही : गौड़

फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाएं राज्य/संघ शासित क्षेत्र : गृह मंत्रालय

Bikaner Lockdown : भाजपा गोपेश्‍वर मंडल के कार्यकर्त्‍ता घर-घर पहुंचा रहे राहत सामग्री

Bikaner Lockdown जरूरतमंदों को रियायती दर पर सब्जियां उपलब्‍ध कराने का उठाया बीड़ा

चूरू के सातों कोरोना पॉजीटिव का पीबीएम अस्‍पताल में उपचार शुरू, ये किए प्रबंध…

Rajasthan Lockdown : राजस्‍थान में अब तक कोरोना के 120 केस, रामगंज बना सबसे बड़ा ठिकाना…

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604