बीकानेर : मेहता ने निजी अस्पतालों में निरीक्षण कर देखी कोविड उपचार व्यवस्थाएं, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

abhayindia.com
abhayindia.com

बीकानेर abhayindia.com निजी अस्पतालों में कोविड 19 मरीजों के इलाज की व्यवस्थाएं देखने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरूवार को डाॅ.तनवीर मालावत हाॅस्पिटल, कोठारी अस्पताल तथा जीवन रक्षा अस्पताल का निरीक्षण किया।

मेहता ने तीनों ही चिकित्सालयों में कोविड-19 के संक्रमित रोगियों की चिकित्सा व्यवस्था तथा जीवन रक्षक उपकरणों के बारे में मौजूद प्रबंधकों से जानकारी ली। उन्होंने इन चिकित्सालयों में बैड क्षमता के अनुरूप 30 प्रतिशत बैड पर संक्रमित मरीजों का उपचार हो रहा है अथवा नहीं इसके बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोविड-रोगी के अस्पताल में पहुंचते ही चिकित्सक द्वारा उपचार शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों के रिसेप्शन पर नियुक्त स्टाॅफ यहां पहुंचने वालों को सही मार्गदर्शन करें। अस्पतालों में चिकित्सक आवश्यक रूप से उपलब्ध रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.एल.मीना को निजी चिकित्सालय में कोविड-19 के मद्देनजर व्यवस्था संबंधी निरीक्षण करने को कहा।

जिला कलक्टर ने कोविड-19 प्राॅेटोकोल के अनुसार संक्रमण, बचाव एवं नियंत्रण के संबंध में की गई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इन चिकित्सालयों में पृथक से बने कोविड वार्ड, विंग व फ्लोर का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान जिला कलक्टर को बताया गया कि डाॅ.तनवीर मालावत अस्पताल में 60 और कोठारी अस्पताल में 5 कोरोना संक्रमित रोगी उपचाराधीन है। जीवन रक्षा अस्पताल में फिलहाल कोरोना संक्रमित भर्ती नहीं है।  जीवन रक्षा अस्पताल में जिला कलक्टर ने भीड़ देखकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि यह चिकित्सालय कोविड-19 के रोगियों के उपचार की दृष्टि से छोटा है, अतः इसे कोविड- 19 के उपचार के लिए नहीं लिया जाए।  निरीक्षण के दौरान कोविड के नोडल अधिकारी गोपालराम बिरदा व सीएमएचओ डाॅ बी एल मीना उपस्थित थे।

SHARE