Home trending बीकानेर : इंतजार के बाद आई अच्छी खबर, सारी रिपोर्ट नेगेटिव

बीकानेर : इंतजार के बाद आई अच्छी खबर, सारी रिपोर्ट नेगेटिव

बीकानेर abhayindia.com बीकानेर में लगातार आ रही कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट के बाद आज शनिवार को राहत भरी खबर सामने आई है। सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने बताया की आज 403 मरीजों की रिपोर्ट आई है और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

बीकानेर : होम एवं आईसोलेशन क्वारंटीन सेन्टर में क्वारंटीन व्यक्तियों का होगा भौतिक सत्यापन, शनिवार से…

बीकानेर abhayindia.com जिला कलक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर जिले में होम एवं आईसोलेशन क्वारंटीन सेन्टर में क्वारंटीन व्यक्तियों का शत् प्रतिशत भौतिक सत्यापन के निर्देश जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को दिए है।

आदेशानुसार समस्त उपखंड अधिकारी अपने-अपने उपखंड क्षेत्र में स्थित होम क्वारंटीन एवं संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में क्वारंटीन रह रहे व्यक्तियों का शत प्रतिशत भौतिक स्थापन किया जाना सुनिश्चित करेंगे । इस हेतु संबंधित ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर उपलब्ध क्षेत्र के अनुसार एक अथवा एक से अधिक टीम (जिसमें प्रत्येक टीम में न्यूनतम 2 सदस्य, जिसमें एक प्रशासनिक अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारी) का गठन कर, इसकी सूचना कलेक्ट्रेट कार्यालय को देना  सुनिश्चित करेंगे।

मेहता ने निर्देश दिए कि उक्त टीम शनिवार से हीे अपने क्षेत्र में भ्रमण कर क्षेत्र में स्थित समस्त संस्थागत क्वारंटीन सेंटर एवं होम क्वारंटीन में रह रहे व्यक्तियों का भौतिक सत्यापन किया जाना सुनिश्चित करेंगे। समस्त संबंधित उपखंड अधिकारी उक्त टीम से सूचना प्राप्त कर निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित कर आज ही शाम 6.00 बजे तक भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। सत्यापन के दौरान टीम द्वारा अपने क्षेत्र में स्थित संस्थागत क्वारंटीन सेंटर में रहने-खाने की व्यवस्था, चिकित्सा एवं काउंसलिंग की व्यवस्था एवं प्रत्येक क्वारंटीन में रह रहे व्यक्तियों की स्थिति की जांच करेंगे एवं सूचना निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित करना सुनिश्चित करेंगे।

सत्यापन के दौरान टीम द्वारा होम क्वारंटीन प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति ,परिवार को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता की स्थिति, क्वारंटीन की पालना, उल्लंघन होने की स्थिति में सूचना तैयार कर उसे निर्धारित प्रपत्र में एकत्रित करना भी सुनिश्चित करेंगे ।

आदेशानुसार संबंधित उपखंड अधिकारी अपने-अपने उप खण्ड क्षेत्र में क्वारंटीन व्यक्तियों की फोर्म-4 में जन आधार /आधार कार्ड सहित प्रविष्टि संबंधित ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर भरवाया जाना सुनिश्चित करें । इसके साथ ही क्वारंटीन की पालना/ उल्लंघन होने की स्थिति की सूचना फॉर्म -4 में अद्यतन किया जाना सुनिश्चित करें।

राजकीय भवनों को चिन्हित करें-संबंधित उपखंड अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के निकट भविष्य में शिक्षण संस्थाओं तथा छात्रावासों के प्रारंभ होने के दृष्टिगत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में सामुदायिक केंद्र इत्यादि अन्य राजकीय भवनों में संस्थागत क्वारंटीन की व्यवस्था के मद्देनजर ऐसे केन्द्रों को चयन  किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही वर्तमान में संचालित संस्थानगत क्वारंटीन केन्द्र तथा वैकल्पिक रूप से चिन्हित किए गए क्वारंटीन केन्द्रों की जानकारी दी जाए।

मेहता ने 11 जुलाई से समस्त उपखण्ड अधिकारी भी अपने क्षेत्र में स्थित एक संस्थागत क्वारंटीन सेन्टर एवं कम से कम पांच क्वारंटीन व्यक्तियों का संबंधित ब्लॅाक मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ संबंधित चिकित्सा अधिकारी के साथ भ्रमण कर भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए है।  उन्होंने 11 जुलाई को मुख्यकार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद बीकानेर, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) एवं सचिव नगर विकास न्यास को भी जिले की किसी एक संस्थागत क्वारंटीन सेन्टर एवं कम से कम पांच क्वारंटीन व्यक्तियों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए है, जिसमें सहयोग हेतु चिकित्सा अधिकारी के रूप में क्रमशः सीएमएचओ, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी, ब्लाॅक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साथ में रहेंगे।

बीकानेर में कोरोना : सिस्‍टम को अब कमर और कसनी होगी, ऐसे बन रहे हैं चिंताजनक हालात…

बीकानेर में कोरोना : सिस्‍टम को अब कमर और कसनी होगी, ऐसे बन रहे हैं चिंताजनक हालात…

 

SHARE