Home trending बीकानेर : कोरोना के दौर में ऐसे रोगियों ने अस्‍पताल से बना...

बीकानेर : कोरोना के दौर में ऐसे रोगियों ने अस्‍पताल से बना ली दूरी…

abhayindia.com
abhayindia.com

बीकानेर abhayindia.com बरसाती मौसम में अब कोरोना के साथ वायरल फीवर जोर पकड़ता जा रहा है। ऐसे ही लक्षण कोरोना के होने के कारण लोगों में भय का माहौल है। जहां गत वर्ष इस मौसम के दौरान पीबीएम होस्पीटल के आउडडोर और जिला अस्पताल में ढाई हजार तक मरीज पहुंच रहे थे, वहीं, अब मात्र केवल चार सौ लोग वायरल के चलते इलाज को आ रहे है। ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ चिकित्सा विभाग भी चिंतित नजर आ रहा है।

पीबीएम अस्‍पताल प्रशासन के अनुसार, पिछले वर्ष बारिश के मौसम के दौरान आउटडोर सामान्य तौर पर 2400-2500 के मध्य रहता है। वहीं इस बार घटकर मात्र 300 से 400 तक ही रह गया है। हालाकि चिकित्सकों पर भार कम नजर आ रहा है। गत वर्ष अस्पताल में पर्चा खिडक़ी पर मरीजों की लम्बी लाइन लगती थी, वहीं इस बार मरीजों का इंतजार करना पड़ रहा है।

जानकारों के अनुसार, वायरल फीवर के लक्षण खांसी, जुकाम और बुखार होते है, यहीं लक्षण कोरोना के भी है। ऐसे में जिन्हें वायरल फीवर हो रहा है व स्वयं के स्तर पर ही दवाओं की व्यवस्था करते हुए इलाज कर रहे है। चिकित्सकों की ओर से वायरल फीवर से बचने के लिए मरीज को उबला हुआ पानी पीएं, ढीले कपड़े पहनने, मच्छरदानी का उपयोग करने, गर्म खाना खान, ठंडी व गर्म चीज एक साथ नहीं खाने और जुकाम-खांसी होते ही चिकित्सक का परामर्श लेने की सलाह दे रहे हैं।

 इनका कहना है…

पीबीएम के मेडिसिन विभागाध्‍यक्ष डॉ. लियाकत अली गौरी का कहना है कि वर्तमान में जुकाम-खांसी व बुखार के मरीज आ रहे हैं। वायरल फीवर चल रहा है। कोरोना संक्रमण से भय के चलते इस बार गत वर्ष के मुकाबले इस बार अस्पताल आने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है।

 

 

Preview YouTube video कलक्टर का दिल हुआ गार्डन- गार्डन, पार्कों का किया निरीक्षण

SHARE