बीकानेर : कलेक्टर ने महाजन, रामबाग, अर्जनसर और चक जोड़ में की जनसुनवाई, दिए ये निर्देश…

जिला कलेक्टर नमित मेहता

बीकानेर abhayindia.com जिला कलेक्टर नमित मेहता ने शनिवार को जिले के लूणकरणसर उपखंड के महाजन, रामबाग, चक जोड़ और अर्जनसर में जनसुनवाई कर आम जन के अभाव अभियोग सुने और मौके पर ही अधिकारियों को हल हो सकने लायक समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए।

सुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि तत्काल राहत दिलाने लायक प्रकरणों में तुरंत कार्यवाही की जाएगी तथा राज्य स्तर पर हल किए जाने वाली समस्याओं को आगे प्रेषित करवाया जाएगा। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी जन सुनवाई के दौरान प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण के लिए संवेदनशीलता से काम करते हुए आमजन को राहत देना सुनिश्चित करेंगे।

महाजन स्थित उप तहसील कार्यालय में जन सुनवाई करते हुए जिला कलेक्टर मेहता ने पुराने बस स्टैंड के पास खाली पड़ी जमीन ग्राम पंचायत को देने की  मांग पर इस संबंध में सरपंच को प्रस्ताव भिजवाने की बात कही। इस अवसर पर ग्रामीणों ने कहा कि महाजन में ट्रॉमा सेंटर स्वीकृत है इसे शीघ्र शुरू करवाया जाए जिससे किसी भी आपात स्थिति में जीवन बचाया जा सके। पीएचइडी की जमीन पर बालिका स्कूल के लिए खेल मैदान बनाने की  ग्रामीणों की मांग पर जिला कलेक्टर ने शिक्षा अधिकारी को मौके पर जाकर जांच करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। महाजन स्थित ब्राह्मणों के मोहल्ले में ग्रामीणों द्वारा ओपनवेल चालू करवाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने पीएचईडी के अभियंता को तकनीकी जांच करवाते हुए शीघ्र अति शीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। महाजन में कब्रिस्तान की मांग पर जिला कलेक्टर ने तहसीलदार को आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा।

मजदूर की मृत्यु पर तुरंत मिले सहायता
मेहता ने कहा कि किसी भी मजदूर कि आसामयिक और दुर्घटना स्थल पर मृत्यु के मामलों में तहसीलदार कार्यवाही करें और यह सुनिश्चित किया जाए कि पीड़ित व्यक्ति के परिजन को आवश्यक सहायता समय पर मिले।

जनसुनवाई के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य भवन में पानी आपूर्ति की मांग पर के ट्यूबवेल के प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के लिए जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिए।इस दौरान ग्रामीणों ने कस्बे में गंदे पानी की निकासी पर ड्रेनेज सिस्टम बनाने की मांग की, जिस पर जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी को ड्रेनेज सिस्टम के प्रस्ताव बनाने बना कर भिजवाने की बात कही।

ढीले तार कसवाएं, पुराने पोल बदलें
जन सुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि इस क्षेत्र में जगह-जगह पर बिजली के तार ढीले हैं इस कारण आए दिन दुर्घटना की आशंका बनी रहती है साथ ही कई पोल बहुत पुराने हो चुके हैं जिससे भी दुर्घटना की  आशंका रहती है ऐसे में इन्हें बदला जाए। ग्रामीणों की मांग पर जिला कलेक्टर मेहता ने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि एक सर्वे करवाते हुए प्राथमिकता से ढीले तार कसवाएं और सभी पुराने विद्युत पोल बदलने की कार्यवाही की जाए।महाजन के भाट मोहल्ला में ग्रामीणों द्वारा बिजली समस्या की मांग पर जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अभियंता को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

घेसूरा में किया तालाब खुदाई का निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने इस दौरान घेसूरा में मनरेगा के तहत किए जा रहे तालाब खुदाई कार्य का निरीक्षण किया। मौके पर मनरेगा की श्रमिकों की संख्या रजिस्टर में दर्ज श्रमिकों की संख्या से कम होने पर उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि यहां पर नियुक्त किए गए मैट को ब्लैक लिस्टेड किया जाए।

जिला कलेक्टर ने रामबाग में भी ग्रामीणों की विभिन्न समस्याएं सुनी और आवश्यक निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा रामबाग से रानीसर तक की 9 किलोमीटर सड़क निर्माण की मांग पर उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता से जानकारी लेते हुए इस संबंध में शीघ्र प्रस्ताव बनाने को कहा। जिला कलेक्टर ने कहा कि आबादी भूमि, गोचर भूमि सहित विभिन्न जमीनों का सीमा ज्ञान करवाया जाए।

मेहता ने चक जोड़ में राजीव गांधी सेवा केंद्र पर आमजन  परिवाद सुने। इस अवसर पर ग्रामीणों द्वारा फुलेजी माइनर के मौगे ठीक करवाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने आईजीएनपी अधिकारी को मौके पर निरीक्षण करते हुए तकनीकी रूप से यदि कुछ कमियां पाई जाती हैं तो इन मोगो को तुरंत दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा 7 पी एस एम में बंद पड़ी स्कूल चालू करवाने , पेयजल डिग्गी की सफाई करवाने, दसवीं तक के स्कूल को 12वीं तक क्रमोन्नत करवाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालयों का होगा भौतिक सत्यापन
कुछ ग्रामीणों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने कहा कि इस मिशन के तहत बनाए गए शौचालयो का भौतिक निरीक्षण करवाया जाएगा। यदि कुछ पात्र व्यक्ति शौचालयों के निर्माण से वंचित रहे हैं तो ऐसे समस्त लोगों के नाम जुड़वाते हुए उनके यहां एसबीएम के तहत शौचालयों का निर्माण करवाया जाएगा। अर्जुनसर में  पेयजल डिग्गी की सफाई की मांग पर जिला कलेक्टर ने पीएचईडी विभाग के अधीक्षण अभियंता को मार्च से पहले डिग्गी सफाई का काम पूरा करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधीक्षण अभियंता स्वयं मौके पर जाकर निरीक्षण करें और आवश्यकता अनुसार सफाई कार्य करवाएं।

जिला कलेक्टर ने महाजन उप तहसील मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना वैक्सीनेशन साइट  का भी अवलोकन किया। उन्होंने चिकित्सालय में वैक्सीनेशन  को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ब्लाक सीएमओ डा. हिरामनाथ सिद्ध ने लूणकरनसर व महाजन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लाभार्थियों के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान लूणकरणसर उपखंड अधिकारी भागीरथ साख, तहसीलदार शिवप्रसाद गौड, बीडीओ भोम सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पवार, जिला रसद अधिकारी भागूराम मेहरा, संयुक्त निदेशक पशुपालन ओ पी गिलानिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी वाजिद खान  लूणकरणसर के पूर्व प्रधान पतराम गोदारा सहित पानी बिजली सड़क सहित विभिन्न विभागों के  अधिकारी उपस्थित रहे।

SHARE