बीकानेर : युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अटल इन्वोशन मिशन का आगाज…

बीकानेर Abhayindia.com केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने नोखा स्थित आदर्श विद्या मंदिर एवं सावित्री देवी गटाणी बालिका विद्यालय में टिकरिंग लैब का उदघाटन किया। उद्यमिता एवं नवाचारों को बच्चों और युवाओं मे बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार के नीति आयोग की ओर से बढ़ावा देने के लिए 2018 में अटल इन्वोशन मिशन की शुरूआत की गई थी।

इसके तहत यह देशभर में खोले जा रहे है। बीकानेर में शुरूआती दौर में अटल टिकरींग लैब की स्थापना विवेकानंद मॉडल स्कूल उपनी एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय डुगरगढ़ में खोली गई थी। केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने बताया कि स्कूल स्तर के विद्यार्थियों को एडवांस तकनीकों से रूबरू कराया जाएगा।

स्कूल में सीखने वाली चीजे बच्चे लैब में बना सकते है नए डिजाइन, प्राटोटाइप बच्चे खुद ब खुद बना सकते है। अटल टिकरींग लैब के बच्चों से मन की बात में जुड़ते है। इन्वोशन मेें अग्रहणी बच्चों को राष्ट्रपति भवन में भी बुलाया जाता है।

अब तक बीकानेर लोक सभा में 20 की वित्तीय स्वीकृत हो गई है। इस मौके पर केंन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गांव-गांव जाकर बच्चो मेें विज्ञान के प्रति अलख जगाने वाले के वैज्ञानिक डॉ. हनुमान प्रसाद व्यास को भी श्रद्धांजली दी।

कार्यक्रम में दुर्गसिंह राजपुरोहित, विधायक बिहारीलाल बिशनोई, शंकरकरलाल कुलरिया, डॉ. शिल्पा बोथरा, बुधाराम गरवा, नरेंद्र चौहान, महावीर महराज जगदीश भारगव, महेन्द्र संचेती, सूरजमल उपध्याय, गुमान सिंह राजपुरोहित, महावीर चारण आदि मौजूद रहे।