Sunday, May 19, 2024
Hometrendingमंत्री भाटी बोले- शिक्षा व्यवस्था में व्‍यापक बदलाव की दरकार, क्‍योंकि....

मंत्री भाटी बोले- शिक्षा व्यवस्था में व्‍यापक बदलाव की दरकार, क्‍योंकि….

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय समारोह पूर्वक स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगीरथ सिंह ने की।

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवरसिंह भाटी ने भारत को एक युवा राष्ट्र बताते हुए कहा कि शिक्षा व्यवस्था में विश्व स्तर पर व्यापक प्रतिस्पर्धा हैं। विश्व स्तर पर शिक्षा व्यवस्था में स्थापित होने के लिए वर्तमान शिक्षा पद्धति में व्यापक बदलाव की आवश्यकता है। वैश्विक स्तर पर हो रहे परिवर्तनों को समय-समय पर शिक्षा व्यवस्था में शामिल करना एवं आस-पास के परिप्रेक्ष्य एवं समस्याओं को ध्यान में रखकर शिक्षा प्रणाली को तैयार करना उच्‍च शिक्षा को आगे बढाने का मूल मंत्र है। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं को क्षेत्रवादजातिवाद एवं अन्य प्रभावों से मुक्त करने पर जोर दिया।

उन्होंने शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि सकारात्मक सोच एवं व्यापक दृष्टिकोण के माध्यम से प्रत्येक वर्ग अपने दायित्वों का निर्वहन करें। कुलपति सिंह ने आज के दिवस को संकल्प दिवस के रूप इंगित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना चाहे किसी ग्रह अथवा नक्षत्र में हुई हो विश्वविद्यालय अपने कर्मो के माध्यम से नक्षत्रों एवं ग्रहों की प्रतिकूलता को समाप्त कर विश्वविद्यालय को एक नई दिशा की ओर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने इस अवसर पर यह संकल्प व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक गुणवत्ता के क्षेत्र में कोई समझौता नही करेगा। महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के मध्य एक सकारात्मक माहौल बने सके इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा बौद्धिक एवं मानव संसाधन उपलब्ध करवाये जाएंगे। नई सोचनये विचार एवं नई खोज के माध्यम से हर दिन कुछ नया करने का प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सह-आचार्य डॉ. नारायण सिंह रावडॉ. राजाराम चोयलविश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक भंवर सिंह चारणपरीक्षा नियंत्रक डॉ. जे.एस. खीचड़उप कुलसचिव डॉ. बिल बिस्सा सहित विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं शिक्षकगण उपस्थित थे।

 बीकानेर क्राइम : पत्‍नी पर चलाई गोली, बेटी पर लगी, पिता गिरफ्तार

विवाहिता की मौत के मामला : गजनेर थाने का एएसआई लाइन हाजिर

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular