Thursday, May 9, 2024
Hometrendingअवैध खनन के खिलाफ अभियान : 110 स्‍थानों पर कार्यवाही, 45 मशीनरी...

अवैध खनन के खिलाफ अभियान : 110 स्‍थानों पर कार्यवाही, 45 मशीनरी जब्त

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में अवैध खनन गतिविविधियों के खिलाफ भजनलाल सरकार का बुलडोजर जमकर गरज रहा है। राज्य व्यापी अभियान के दौरान 110 अवैध खनन स्थलों पर कार्यवाही, 45 एक्सक्वेटर और जेसीबी जब्त की गई है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशों पर प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ 15 जनवरी से अभियान चलाया जा रहा है।

खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के निर्देश और सख्त मॉनीटरिंग का ही प्रभाव है कि खनिजों के अवैध परिवहन करते वाहनों की जब्ती की कार्रवाई के साथ ही अवैध माइनिंग स्थलों पर कार्रवाई कर बड़ा संदेश दिया गया है। राज्य सरकार अवैध माइनिंग गतिविधियां सहन नहीं करेंगी। अवैध माइनिंग के खिलाफ भीलवाड़ा में सर्वाधिक 15 माइनिंग स्थलों पर कार्यवाही हुई हैं वहीं जयपुर ग्रामीण भी 11 स्थानों पर कार्रवाई कर दूसरे नंबर पर रहा है।

मुख्यमंत्री श्री भजन लाल ने माइंस विभाग की 11 दिसंबर की समीक्षा बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये थे कि राज्य सरकार अवैध खनन गतिविधियां बर्दाश्त नहीं करेंगी, वहीं मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत अभियान की मॉनीटरिंग कर कार्रवाईयों की नियमित समीक्षा कर रहे हैं।

खान सचिव श्रीमती आनन्दी ने बताया कि अभियान के प्रति सरकार की गंभीरता को इसी से समझा जा सकता है कि संयुक्त अभियान के दौरान तीन दिनों में 110 स्थानों पर हो रहे अवैध खनन कार्यों पर कार्रवाई की गई हैं वहीं प्रदेश में 45 एक्सक्वेटर व जेसीबी मशीनों को जब्त किया जा चुका है। अधिकारियों को संयुक्त अभियान के दौरान अवैध खनन कार्यों में लगी बड़ी मशीनें और क्रेन आदि की भी जब्ती के निर्देश दिए गए हैं ताकि खनन माफियां दुबारा अवैध खनन कार्य नही ंकर सकें। प्रदेश में अवैध खनन कार्यों पर सर्वाधिक 15 कार्यवाही भीलवाड़ा में की गई है। इसके बाद जयपुर ग्रामीण में 11 कार्रवाई की गई। कोटा में 8, डीडवाना-कुचामन, बूंदी, बीकानेर, अलवर, झालावाड़, में पांच-पांच, अजमेर, दौसा, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, में 4-4 व अन्य शेष कार्रवाई अन्य स्थानों पर की गई है। इसी तरह से भीलवाड़ा में 3 जेसीबी व 1 एक्सक्वेटर, पाली में 4 जेसीबी व 1 एक्सक्वेटर, जैसलमेर में 3 एक्सक्वेटर व 24 एक्सक्वेटर जब्त की गई है।

गौरतलब है कि प्रदेश में खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग द्वारा जिला कलक्टरों के निर्देशन में अवैध खनन गतिविधियों में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ 15 जनवरी से 31 जनवरी तक अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यालय स्तर पर अतिरिक्त निदेशक विजिलेंस श्री योगेन्द्र सिंह सहवाल प्रभारी अधिकारी है। प्रदेश में कई स्थानों पर जिला कलक्टर स्वयं औचक कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। जयपुर में अतिरिक्त निदेशक श्री बीएस सोढ़ा, एसएमई श्री प्रताप मीणा के नेतृत्व में एमई जयपुर श्री श्रीकृष्ण शर्मा, विजिलेंस श्री केसी गोयल, दौसा श्री गौरव मीणा, एएमई टोंक श्री संजय शर्मा, अलवर श्री राजेन्द्र चौधरी, नीमकाथाना श्री अमीचंद दुहारिया, सीकर ने अपने-अपने क्षेत्रों में कार्रवाई की है। उदयपुर और जोधपुर में अतिरिक्त निदेशक श्री महेश माथुर के नेतृत्व में कार्रवाई की जा रही है। भीलवाड़ा में एसएमई श्री अविनाष नन्दवाना और एमई श्री जिनेश द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।

अजमेर में जिला कलक्टर श्रीमती भारती दीक्षित के निर्देशन में एसएमई श्री पीआर आमेटा के साथ एमई विजिलेंस श्री प्रवीण अग्रवाल, एमई श्री जयप्रकाश गोदारा, सोजत में श्री धीरज पंवार, केकड़ी में एएमई श्री पुष्पेन्द्र, भरतपुर में श्री रामनिवास मंगल, सिरोही में श्री चंदन कुमार, धौलपुर में श्री मुकेश मंगल सहित विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई की जा रही है। डूंगरपुर में जिला कलक्टर श्री अंकित कुमार सिंह ने सोम कमला अम्बा बांध पर स्वयं जाकर नावों से बजरी के अवैध खनन पर प्रभावी कार्रवाई की है।

प्रदेश में चौथे दिन भी बड़ी संख्या में कार्रवाई की सूचना प्राप्त हो रही है। वहीं राज्य सरकार के अभियान का परिणाम रहा है कि खनन माफिया में भय का वातावरण बन रहा है। राज्य सरकार ने अवैध खनन गतिविधियों की जड़ पर प्रहार पर जोर दिया है ताकि स्थाई रोक लग सके।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular