Monday, May 20, 2024
Homeबीकानेर1971 का भारत-पाक युद्ध : वॉर हीरोज का बीकानेर में होगा सम्मान,...

1971 का भारत-पाक युद्ध : वॉर हीरोज का बीकानेर में होगा सम्मान, देखें वीडियो…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ष 1971 में हुए युद्ध में आर्मी के साथ-साथ सीमा सुरक्षा बल ने भी अदम्य साहस दिखाया था। युद्ध में बल के 125 जवान शहीद हुए थे। बीएसएफ पहली बार विजय दिवस (16 दिसंबर) के अवसर पर युद्ध में वीरता दिखाने वाले वॉर हीरोज का सम्मान करने जा रहा है।

बीएसएफ बीकानेर सेक्टर के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने पत्रकारों को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देश की सीमाओं की रक्षा करने वाला यह बल दुश्मन से मुकाबले को हर वक्त तैयार रहता है। वर्ष 1971 के युद्ध में वीरता दिखाने वाले बीकानेर के ही 22 वॉर हीरोज का 11 दिसंबर को अभिनंदन किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि 1971 में लोंगेवाला युद्ध के हीरो रहे बीएसएफ के नायक भैरू सिंह भी समारोह में शामिल होंगे। अदम्य साहस दिखाने पर उन्हें सेना मैडल से नवाजा गया था। बॉर्डर फिल्म में अभिनेता सुनील शेट्‌टी ने उनका किरदार निभाया था। वॉर हीरोज के परिजनों को सांचू पोस्ट का विजिट भी कराया जाएगा। बीएसएफ ने इस पोस्ट को बॉर्डर टूरिज्म के रूप में विकसित किया है।

डीआईजी पुष्पेन्द्र सिंह ने बताया कि राजस्थान में लोग जैसलमेर में तनौट और लोंगेवाला जाते हैं। उसी तरह बीकानेर में सांचू भी देखने आएंगे। वहां एक छोटा वॉर म्यूजियम भी बनाया है। उससे दो किमी दूर तारबंदी है। उस स्थान को भी विकसित किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि विजय दिवस के उपलक्ष्य में बॉर्डर पर तारबंदी के साथ-साथ बैटन रिले रेस का भी आयोजन किया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से स्थान और डिस्टेंस बदली गई है। अब यह रेस 15 की रात 12 बजे कावेरी पोस्ट से शुरू होकर अगले दिन सुबह अनूपगढ़ में संपन्न होगी। रास्ते में करीब 50 किलोमीटर का एरिया रेतीला होने के कारण रेस 180 किमी की होगी, जिसमें करीब 700 पुरुष और महिला जवान हिस्सा लेंगे। समापन समारोह अनूपगढ़ के स्टेडियम में होगा, जहां बीएसएफ से ही रिटायर्ड अधिकारी रघुराज सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

बीकानेर के राजवीर का भारतीय टीम के प्रशिक्षण शिविर में चयन

राजस्‍थान : चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस हाईकमान सख्‍त, रिपोर्ट तलब, इन मंत्रियों के…

 

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular