इस सरकारी विद्यालय ने रचा बीकानेर में नया इतिहास

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। मुरलीधर व्यास कॉलोनी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ने बीकानेर में इतिहास रच दिया है। देश की आजादी के बाद यह पहला विद्यालय है जिसे नगर विकास न्यास ने अपनी आवासीय कॉलोनी में जमीन आवंटित की। अब सर्व शिक्षा अभियान के तहत इस विद्यालय के भवन का निर्माण हो गया है। इसके साथ ही अब इस विद्यालय का मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित नए परिसर में संचालन भी शुरू हो गया है।

असल में, आजादी के बाद से अब तक नगर विकास न्यास ने करीब 17 निजी विद्यालयों को अपनी आवासीय कॉलोनियों में जमीन आवंटित की है, इसके दीगर यह पहला विद्यालय है जिसे न्यास से जमीन मिला है। इस विद्यालय के जमीन आवंटन से जुड़ा मुद्दा ‘अभय इंडियाÓ ने करीब पांच साल पहले उठाया था। सिलसिलेवार प्रकाशित हुई खबरों के चलते एक बार फाइल पीएमओ तक पहुंच गई। वहां के हस्तक्षेप के बाद लोकायुक्त (राजस्थान) तक मुद्दा पहुंच गया।

इसके बाद इस विद्यालय को न्यास से जमीन आवंटित होने का रास्ता साफ हो सका। विद्यालय का विधिवत् उद्घाटन गत 17 अक्टूबर को केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने किया था। इस मौके पर ‘अभय इंडियाÓ के संपादक सुरेश बोड़ा को सम्मानित भी किया गया। विद्यालय की प्राचार्य मीना जोशी ने बताया कि विद्यालय का संचालन नए परिसर में शुरू हो गया है। अब विद्यार्थियों को यहां सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है। इससे पहले यह बारह कक्षाओं का विद्यालय किराये के भवन में संचालित हो रहा था, जहां महज चार कमरों की ही सुविधा उपलब्ध थी।