कोरोना वैक्‍सीन आने से पहले राजस्‍थान में शुरू हो गई ये तैयारियां…

जयपुर Abhayindia.com देश में कोरोना वैक्सीन जल्‍द आने की संभावनाओं के बीच प्रदेश की गहलोत सरकार इसे लेकर तैयारियों में जुट गई है ताकि वैक्सीन के आते ही सभी स्‍तरों पर इसे लगाने का काम शुरू हो सके। वैक्‍सीन को कितने टेम्परेचर में रखी जा सकेंगी, इसकी योजना बननी भी शुरू हो गई है।

आपको बता दें कि प्रदेशभर लोगों को वैक्सीन कैसे लगाई जाएंगी, इसके लिए तीन स्तरीय कमेटी बनाई गई हैं। प्रदेश में अभी जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में मुख्य वैक्सीन स्टोर होंगे। यदि 2.6 एमएल की वाइल में वैक्सीन आती हैं तो हम तीन करोड़ वाइल रख सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस में रखी जा सकेंगी। यदि माइनस टेम्परेचर की जरूरत है तो माइनस 15 से -25 डिग्री सेल्सियस में भी एक करोड़ वैक्सीन रखी जा सकेंगी। रिपोर्ट के अनुसार, जिसे वैक्सीन लग जाएगी, उसका पूरा रिकॉर्ड सरकार के पास और व्यक्ति के पास भी होगा। मैसेज से जानकारी भेजी जाएगी। किस व्यक्ति को वैक्सीन लगाया जाना है और किसे लगा दिया गया है, पूरी ऑनलाइन ट्रेकिंग होगी। वैक्सीन को रखने के लिए शुरूआती दौर में 64000 वैक्सीन सेंटर तय किए गए हैं।

दो भाइयों की कहानी पीयूष शंगारी की जुबानी...

अभय इंडिया के फेसबुक पेज में जुडऩे के लिए क्लिक करें।

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604