Tuesday, April 16, 2024
Hometrendingरीट परीक्षा में शिक्षा विभाग के कार्मिकों की संदिग्ध भूमिका, 14 कार्मिकों...

रीट परीक्षा में शिक्षा विभाग के कार्मिकों की संदिग्ध भूमिका, 14 कार्मिकों को किया निलम्बित

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com रीट परीक्षा में शिक्षा विभाग को 14 कार्मिकों की भूमिका संदिग्ध मिलने पर सभी 13 कार्मिकों और एक जिला शिक्षा अधिकारी को निलम्बित कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में ट्विट किया और कहा कि रीट परीक्षा में अब तक प्राप्त जानकारी के आधार पर शिक्षा विभाग के 14 कर्मचारियों और एक जिला शिक्षा अधिकारी की संदिग्ध भूमिका की सूचना मिली थी। जिस पर एक्शन लेते हुए सभी 13 कर्मचारियों और सवाईमाधोपुर जिला शिक्षा अधिकारी राधेश्याम मीणा को निलम्बित कर दिया गया है। डोटासरा ने यह भी कहा कि अब आगे पुलिस जांच रिपोर्ट में दोष सिद्ध होने के उपरांत सरकारी सेवा से बर्खास्तगी होगी।

आपको ता दें कि 26 सितंबर को हुई रीट परीक्षा में सवाई माधोपुर जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों पर गड़बडिय़ां सामने आई थीं। दो पुलिसकर्मियों के पास परीक्षा शुरू होने से पहले सुबह 8.32 मिनट पर पेपर आ गया था। इस मामले में डीईओ प्रारंभिक राधेश्याम मीणा की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है जिसके चलते मीणा को निलम्बित कर दिया गया है। अलवर के मांढण में पेपर लेट पहुंचने के मामले में सहायक लेखा अधिकारी दीपक माथुर को भी निलम्बित कर दिया गया है। जिला कलेक्टर ने निलम्बन आदेश जारी किए हैं।

रीट परीक्षा हो गई, अब आगे क्‍या, कब तब आएगी उत्‍तर कुंजी? पढें पूरी खबर…

जयपुर Abhayindia.com माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (BSER) की राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा Rajasthan Eligibility Examination For Teacher (रीट) 2021 परीक्षा 26 सितंबर, 2021 को दो पारियों में आयोजित की गई। बीएसईआर, राजस्थान जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर आरईईटी 2021 उत्तर कुंजी जारी करेगा। यह संभवत: 29 सितम्‍बर को जारी हो जाएगी।

आपको बता दें कि उत्‍तर कुंजी जारी होने के बाद उम्मीदवार यह आकलन करने में सक्षम होंगे कि उन्होंने आरईईटी परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया। उत्‍तर कुंजी जारी करने के बाद उम्मीदवार प्रश्न-पत्र या उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठा सकेंगे। आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम उत्तर कुंजी जारी होगी। इसके बाद परिणाम जारी होगा। सभी उम्मीदवार, जो आरईईटी 2021 परीक्षा पास करेंगे, उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के दौरान बीएसईआर अधिकारियों द्वारा शैक्षणिक, आरक्षण, ईडब्ल्यूएस आदि जैसे सभी प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जाएगा। दस्तावेज़ सत्यापन के सफल समापन के बाद आरईईटी परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को आरईईटी पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। आरईईटी पात्रता प्रमाण पत्र की मदद से उम्मीदवार शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। आरईईटी परीक्षा योग्य उम्मीदवार राजस्थान के राज्य सरकार द्वारा संचालित स्कूलों में जारी रिक्तियों के अनुसार शिक्षकों के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवार प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों में आवेदन कर सकेंगे।

बीकानेर में रीट परीक्षा से पहले नकल गिरोह गिरफ्त में, डिवाइस लगी चप्‍पलें…

बीकानेर Abhayindia.com राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 (REET) में सख्ती और सजगता के चलते जिला पुलिस स्पेशल टीम एवं गंगाशहर थाना पुलिस ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही पांच अभ्यर्थियों को दबोच लिया गया। इतना ही नहीं गंगाशहर पुलिस की सूचना पर बीकानेर की जेएनवीसी थाना पुलिस, अजमेर के किशनगढ़ एवं सीकर के नीमकाथाना में एक-एक अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस अधीक्षक प्रीतिचन्द्रा ने बताया कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा में नकल को रोकने के लिए पुलिस नकल गिरोह पर नजर रखे हुए थे। इसी बीच मुखबिर से नकल गिरोह के सक्रिय होने की सूचना मिली। जिला पुलिस स्पेशल टीम एवं गंगाशहर पुलिस को सतर्क किया। गंगाशहर व डीएसटी ने नोखा रोड स्थित नया बस स्टैंड से एक महिला समेत पांच लोगों को दबोचा, जिनके पास से नकल कराने वाली सामग्री जब्त की गई। पुलिस अधीक्षक चन्द्रा के मुताबिक नकल माफिया तुलसाराम ने प्रदेशभर में 25 से अधिक लोगों को विशेष डिवाइस लगी चप्पलें उपलब्ध कराई थी। पुलिस अब तक प्रदेशभर से आठ अभ्यर्थियों को पकड़ चुकी हैं। शेष अभ्यर्थियों की पहचान करने में लगी है। आरोपी तुलसाराम ने एक अभ्यर्थी से सात लाख रुपए में सौदा किया था। एडवांस के तौर पर चेक व स्टांप पेपर लिया था।

इनको किया गिरफ्तार…

राजलदेसर के जगेणिया निवासी मदनलाल पुत्र भीखाराम जाट, गोपाल कृष्ण पुत्र रामलाल जाट, चूरू, राजलेदसर के रामपुरा निवासी ओमप्रकाश पुत्र बेगाराम जाट, नोखा के भादला निवासी त्रिलोकचंद पुत्र भंवरलाल जाट एवं चूरू के रतनगढ़ निवासी किरण कुमारी पत्नी नरेन्द्र कुमार को पकड़ा गया। इनके पास से मोबाइल, ब्लूटूथ, माइक्रो ईयरफोन, मोबाइल चिप आदि जब्त किए गए।

तुलसाराम है नकल गिरोह का सरगना

नकल गिरोह का मास्टर माइंड सुजानगढ़ हाल पवनपुरी निवासी तुलसाराम कालेर बताया जा रहा है जो पहले भी नकल प्रकरण में पकड़ा जा चुका है। गंगाशहर थानाप्रभारी राणीदान उज्ज्वल ने बताया कि तुलसाराम ने नकल कराने की जिम्मेदारी उठा रही थी। उसने अभ्यर्थियों को ब्लूट्रूथ डिवाइस लगी विशेष चप्पल अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराई थी। ब्लूटूथ में एक चिप लगी हुई थी जो अभ्यर्थी के कान में लगे माइक्रो ईयरफोन से कनेक्ट था। ब्लूट्रूथ डिवाइस में एक चिप लगी थी, जिसे मोबाइल की सिम से कनेक्ट किया गया। परीक्षा केन्द्र में जाने से पहले तुलसाराम ने मोबाइल फोन से ब्लूटूथ को कनेक्ट कर लिया। बाद में वह प्रश्न-पत्र में से प्रश्नों का हल करके मोबाइल के माध्यम से अभ्यर्थियों को बताता।

जेएनवीसी सीआई अरविन्द्र भारद्वाज ने बताया कि गंगाशहर पुलिस के अलर्ट के बाद थाना पुलिस सजग हो गई। पुलिस ने परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों के पहनावे पर नजर रखनी शुरू कर दी। इसी बीच सेंट पॉल स्कूल में एक अभ्यर्थी जो चप्पल पहन कर आया था। पुलिस ने उस चप्पल पर निगरानी रखनी शुरू कर दी। प्रथम पारी का पेपर देकर जब श्रीडूंगरगढ़ के नया कल्याणसर निवासी सुरजाराम (30) पुत्र पूर्णाराम जाट आया और उसने चप्पल पहनी तब उसे दबोच लिया गया। उसे पकड़ कर थाने ले आए, जिससे पूछताछ की जा रही है। इसी प्रकार अजमेर के किशनगढ़ में आचार्य धर्म सागर स्कूल में हाईटेक डिवाइस से नकल करते गणेशाराम ढाका एवं सीकर के नीमकाथाना के गंगाबाल निकेतन स्कूल में बीकानेर निवासी अभ्यर्थी उदाराम को नकल करते पकड़ा। आपको बता दें कि एएसपी सिटी शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया के नेतृत्व में सीओ सदर पवनकुमार भदौरिया, डीएसटी प्रभारी सुभाष बिजारणिया, गंगाशर सीआइ राणीदान उज्ज्वल, बीछवाल सीआइ मनोज शर्मा, एसआई जयसिंह, एएसआई रामकरणसिंह, हैडकांस्टेबल कानदान सांदू, अब्दुल सत्तार, साइबर सेल के दीपक यादव, कांस्टेबल वासुदेव, सवाईसिंह व साइबर सेल का कांस्टेबल दिलीप सिंह आदि शामिल थे।

मंत्री भाटी के सामने बिफरे कांग्रेसी, हमारी कोई सुनवाई नहीं होती, क्‍या फायदा ऐसे राज का…

राजस्‍थान की सियासत को लेकर दिल्‍ली में अहम बैठक आज

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना में मिलेगा ब्‍याज रहित 50 हजार रूपये तक का ऋण

प्रशासन शहरों के संग अभियान : निगरानी के लिए सरकार ने लगाए रिटायर्ड आरएएस और चीफ टाउन प्‍लानर्स, बीकानेर में…

वसुंधरा राजे का गहलोत सरकार पर हमला : कहा- यह मामला जंगलराज का उदाहरण ही तो है…

गहलोत सरकार एक्‍शन मोड में, जनता से जुड़े और विकास में तेजी को लेकर होंगे बड़े फैसले…

बीकानेर में प्रशासन गांवों के संग अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्‍त

राजस्‍थान में भी बगावत होने वाली है, भाजपा नेता का दावा…

कांग्रेस आलाकमान की नई रणनीति : राजस्‍थान में पहले संगठन होगा मजबूत, नवरात्र के बाद होगा ये काम…

“ऑपरेशन पंजाब” के बाद अब ‘ऑपरेशन राजस्थान’ की खबरें, राहुल-पायलट की मुलाकात के मायने…

राजस्थान भू-राजस्व (संशोधन) विधेयक, 2021 ध्वनिमत से पारित, अब बाड़ों का हो सकेगा आवासीय आवंटन

राजस्‍थान में शुरू हुआ फिल्मों की शूटिंग का दौर, बॉबी देओल, राजकुमार सहित

प्रशासन शहरों और गांव के संग अभियान में राजस्‍व सेवा के कर्मचारी-अधिकारी लगाएंगे अड़ंगा!

दुर्घटनाओं में घायल होने वालों को अस्‍पताल पहुंचाने पर मिलेगा इनाम, सरकार ने…

राजस्‍थान में अभी नहीं होगी मानसून की विदाई, आगे खिसक रही तारीख, इन इलाकों में…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular