Home बीकानेर स्टेशन पर सर्विलांस कैमरे अब होंगे सुचारु , वेबिनार प्रेस कॉफ्रेंस में...

स्टेशन पर सर्विलांस कैमरे अब होंगे सुचारु , वेबिनार प्रेस कॉफ्रेंस में बोले डीआरएम…

Abhay india
Abhay india

बीकानेरAbhayindia.com उत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर मंडल की ओर से शुक्रवार को एक वेबिनार प्रेस कॉफ्रेंस रखी गई। इसमें मंडल रेल प्रबंधक संजय श्रीवास्तव ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से वार्ता की।

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जबाव दिया। साथ ही रेलवे की उपलब्धियां गिनाई। एक सवाल के जबाव में डीआरएम ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए रेलवे सतर्कता बरत रहा है। इसी कड़ी में स्टेशन पर सर्विलांस कैमरे अब सुचारु होने वाले हैं, सर्विलांस कैमरे से बिना मास्क पहले यात्री की पहचान भीड़ में भी हो जाएगी। साथ ही व्यक्ति के स्टेशन में प्रवेश करने के साथ ही रेलवे को पता चल जाएगा कि यात्री कोरोना संक्रमित है या नहीं।

बीकानेर मंडल के पांच स्थानों पर इस तरह के कैमरे लगाए जाने हैं। साथ ही कोविड-19 के सम्पूर्ण दिशा-निर्देशों की पालना की जा रही है। रेल यात्रियों के संक्रमित होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि रेल यात्रा के दौरान कितने यात्री संक्रमित हुए है, इसकी जानकारी रेलवे की बजाय स्थानीय प्रशासन ही बेहतर दे सकता है।

डीआरएम ने बताया कि जल्द ही वो रेल फाटकों पर कैमरे लगाने की प्रस्तावित योजना को लेकर अधिकारियों से विचार-विर्मश करेंगे।

लॉक डाउन में कार्य…

एक अन्य सवाल के जबाव ने उन्होंने कहा कि लॉक डाउन की अवधि में रेलवे ने बीकानेर मंडल के स्टेशनों और रेल लाइनों पर मरम्मत का कार्य किया है। इसमें स्टेशनों का सौन्दर्यकरण भी शामिल है। वहीं जिन रुटों पर ट्रेनों का संचालन बंद था, उन पर सिग्नल प्रणाली को दुरुस्त किया। कई स्टेशनों पर विद्युतीकरण का कार्य हुआ है।

उत्तर पश्चिमी रेलवे में बीकानेर मंडल पर पहली बार हुई वेबिनार प्रेस कॉफ्रेंस संजय श्रीवास्तव ने रेलवे की उपलब्धियां गिनाई। साथ है व्यापारियों से आह्वान किया कि वे अपने माल का आदान-प्रदान रेल यातायात के जरिए करें, जो काफी सुगम और वाजिब है।

स्पेशल ट्रेनें चल रही है…

मंडल प्रबंधक ने बताया कि फिलहाल स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। नियमित ट्रेनें कब से चलेगी फिलहाल कहा नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि बीकानेर से दुरन्तों, रणकपुर सहित चार ट्रेनों के संचालन का प्रस्ताव बोर्ड को भेज रखा है। जहां से अभी तक किसी तरह की सहमति नहीं आई है।

सिंगल विन्ड़ो सुचारु…

मंडल प्रबंधक ने माल यातायात में वृद्धि के लिए गठित की गई कमेटी बिजनेस विकास यूनिट के बारे में जानकारी दी, यह बीकानेर मंडल में सिंगल विंडो यूनिट के रूप में कार्य कर रही है, जिसके जरिए कोई भी व्याापारी या ट्रांसपोर्टर रेलवे से माल यातायात के लिए संपर्क कर सकता है।

   

 

Preview YouTube video कलक्टर का दिल हुआ गार्डन- गार्डन, पार्कों का किया निरीक्षण

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604