Thursday, May 23, 2024
Hometrendingखेल स्टेडियम, अकादमियों एवं इन्डोर हॉल के लिए 270 करोड़ रुपए मंजूर,...

खेल स्टेडियम, अकादमियों एवं इन्डोर हॉल के लिए 270 करोड़ रुपए मंजूर, बीकानेर में साइक्लिंग…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में खेलों के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूत करने के लिए 270 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। इस राशि से विभिन्न जिलों में खेल स्टेडियम, खेल परिसर, खेल अकादमियों एवं मल्टीपर्पज इन्डोर हॉल का निर्माण किया जाएगा।

गहलोत के इस निर्णय से खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाएं एवं प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा तथा वे अपनी खेल प्रतिभा को निखार कर राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकेंगे। श्री गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी।

इन जिलों में होंगी अकादमियां संचालित : प्रदेश के सातों संभागों में सलीम दुर्रानी आवासीय स्पोर्ट्स स्कूल शुरू होंगे। वहीं, प्रतापगढ़ में अरनोद, अलवर में कठूमर, थानागाजी, कोटकासिम (किशनगढ़ बास), बांसवाड़ा में कुशलगढ़, बारां में अटरू, बूंदी में देई (हिण्डौली), भरतपुर में नदबई, चूरू में सरदारशहर, दौसा में मण्डावर (महुवा), धौलपुर में राजाखेड़ा, जयपुर में जमवारामगढ़, झुंझुनूं में मलसीसर (मंडावा), जोधपुर में बिलाड़ा, पीपाड़, बलेसर, नागौर में डेगाना, लाडनूं, पाली में जैतारण, सुमेरपुर, सवाई माधोपुर में बाटोदा (बामनवास), सीकर में दांतारामगढ़, जालौर में रानीवाड़ा, डूंगरपुर में झोंथरीपाल, बाड़मेर में सिवाना में खेल मैदान और अकादमियां संचालित की जाएंगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं का होगा विकास : जयपुर के चौगान स्टेडियम का 12 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार होगा। भरतपुर में 7 करोड़ रुपए से स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, जोधपुर में 8.68 करोड़ रुपए से ऑल वैदर स्वीमिंग पूल का निर्माण और 8 करोड़ रुपए से अमृत लाल स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, बारां के शाहबाद में 10 करोड़ रुपए से खेल स्टेडियम तथा खेल छात्रावास का निर्माण होगा। राजसमंद के सरदारपुरा (नाथद्वारा) में 26.02 करोड़ रुपए से कुश्ती अकादमी एवं खेल स्टेडियम का निर्माण होगा। साथ ही, बीकानेर की सार्दुल स्पोर्ट्स स्कूल में 3 करोड़ रुपए की लागत से शूटिंग व तीरंदाजी की सुविधाएं बढ़ेंगी।

नागौर (डीडवाना) में कबड्डी, सीकर (कोलिड़ा), बांसवाड़ा में फुटबॉल, बीकानेर में साइक्लिंग, भीलवाड़ा में कुश्ती, चूरू (राजगढ़) में एथलेटिक्स, बाड़मेर और सीकर में बास्केटबॉल अकादमियां शुरू होंगी। सीकर, अजमेर, बीकानेर, भरतपुर और जोधपुर में सिन्थेटिक एथलेटिक्स ट्रैक बनेगा। चूरू, जैसलमेर, धौलपुर, जालौर, नागौर में मल्टीपरपज इंडोर हॉल का निर्माण होगा।

जयपुर के रोजदा, कंवर का बास, जोधपुर के लूणी, अलवर के चांदोली, बाड़मेर के चौहटन, चूरू के सुजानगढ़, तारानगर व सालासर, भरतपुर के भुसावर, डूंगरपुर के सांगवाड़ा, धौलपुर के मनियां, झुंझुनूं के अलसीसर व परसरामपुरा, टोंक के देवली, उदयपुर के जसवंतगढ़ (गोगुंदा), राजसमंद के सरदारपुरा, सवाई माधोपुर के बौंली व गंगापुरसिटी, सिरोही के शिवगंज, श्रीगंगानगर के श्रीकरणपुर, सादुलशहर और प्रतापगढ़ में खेल स्टेडियम निर्माण और विकास कार्य होंगे। चूरू और पाली जिले में स्पोर्ट्स स्कूल शुरू होंगे। सिरोही (माउंट आबू) में पोलो ग्राउंड और उदयपुर में पोलो ग्राउंड एवं डबल ट्रैप रेंज के कार्य होंगे। सीकर के लक्ष्मणगढ़ और नेछवा के राजकीय विद्यालयों में खेल मैदान का निर्माण होगा। जयपुर के विद्याधर स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ, फ्लड लाइट, पैवेलियन, सिटिंग चेयर आदि अत्याधुनिक सुविधाओं का विकास होगा।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular