राहत भरी खबर : राजस्‍थान के इन 5 जिलों में कम हुए एक्टिव केस

जयपुर। प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच आज कुछ राहत देने वाली खबर भी आई है। आपको बता दें कि प्रदेश के 33 में 5 जिले ऐसे हैं, जहां अब एक्टिव केसों की संख्या कम हो रही है। इसमें कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही और दौसा जिला शामिल है। राहत की बात यह भी है कि इनमें से उदयपुर, जयपुर और जोधपुर में एक हजार से ज्यादा लोग रिकवर भी हुए है। सबसे ज्‍यादा जयपुर में 2011 मरीज रिकवर हुए हैं।

बहरहाल,  प्रदेश में 1 लाख 94 हजार 371 एक्टिव केस हैं, जो पूरे देश में महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा है।

एनालिसिस के अनुसार, कोटा में बीते 7 दिन में सबसे ज्यादा एक्टिव केस कम हुए हैं। इस मामले में दूसरा नंबर पर डूंगरपुर जिला आता है, जहां एक्टिव केसों का ग्राफ 20 फीसदी तक नीचे आया है। सिरोही में 8.14, दौसा में 5.73 और उदयपुर में 1.34% की कमी आई है।

राज्य सरकार ने 3 मई से प्रदेश में रेड अलर्ट जनपखवाड़ा शुरू किया है। इस अभियान में ठीक से सख्ती हो गई, तो इन जिलों की तरह अन्य जिलों में भी केसों की संख्या में कमी आएगी और रिकवरी की दर भी बढ़ सकती है।

इधर, कुछ शहरों में संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसमें पाली, सीकर प्रमुख हैं। इन दोनों जिलों में बीते कुछ दिनों से संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। सीकर में पिछले 5 दिन के अंदर 3675 नए केस मिले हैं, जबकि 45 लोगों की मौत हो गई। इसी तरह, पाली में भी स्थित विकट हो रही है। यहां 5 दिन के अंदर 3 हजार 492 केस मिले हैं और 19 लोगों की जान चली गई।

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604