Tuesday, April 16, 2024
Hometrendingराजफैड में रिक्‍त पदों पर सहकारी भर्ती बोर्ड से की जाएगी भर्ती

राजफैड में रिक्‍त पदों पर सहकारी भर्ती बोर्ड से की जाएगी भर्ती

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com सहकारिता मंत्री गौतम कुमार ने कहा कि राजफैड में 49 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सहकारी भर्ती बोर्ड को रिक्तियां भिजवा दी गई है। उन्होंने इन पदों पर शीघ्र भर्ती के निर्देश देते हुए कहा कि भर्ती होने तक संविदा के आधार पर कार्मिक रखे जाए ताकि किसानों से जुड़े कार्यो में बाधा नही आए।

मंत्री गौतम कुमार मंत्रालय भवन में राजफैड की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र में क्रय विक्रय एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों को उर्वरक व्यवसाय में मजबूत करने के लिए पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश व अन्य राज्यों के उर्वरक व्यवसाय व्यवस्था का परीक्षण कर समितियों की आमदनी एवं किसानों की सुविधा के अनुसार पैटर्न को अपनाया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य में भी उर्वरक वितरण की त्रिस्तरीय व्यवस्था यथा राजफैड, क्रय-विक्रय सहकारी समिति एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति के ढांचे को सहकारी क्षेत्र में पुनः मजबूती प्रदान की जाए।

सहकारिता मंत्री ने निर्देश दिए कि गत सीजन में जिन केन्द्रों पर सरसों चना की खरीद शून्य रही है, उन केन्द्रों का आगामी सीजन के लिए चयन नहीं किया जाए। आवश्यकता महसूस होने पर यदि केन्द्रों स्थापित करने की मांग भविष्य में प्राप्त होती है, तो पुनः विचार किया जाए।

उन्होंने आगामी सीजन में खरीद हेतु सभी व्यवस्थाएँ समयबद्ध रूप से सुनिश्चित के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खरीद व्यवस्था में समिति या विभागीय अधिकारियों द्वारा यदि कोई अनियिमितता की जाती है तो उनके विरूद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने राजफैड द्वारा संचालित पशुआहार फैक्ट्री परिसर झोटवाडा, जयपुर में ही नया प्लांट लगाने, पशुआहार का उत्पादन बढाने एवं पशुआहार की वितरण व्यवस्था को मजबूत करने के निर्देश दिये। इसके लिए तकनीकी विशेषज्ञों की सेवाऐं लेने के भी निर्देश दिये गये। शासन सचिव, सहकारिता शुचि त्यागी ने बताया कि सहकारी भर्ती बोर्ड द्वारा नयी भर्ती प्रकिया आरम्भ की जा चुकी है।

उन्‍होंने समर्थन मूल्य खरीद कार्य को पारदर्शिता से सम्पन्न करने उर्वरक, बीज व्यवसाय बढ़ाने एवं नये पशुआहार प्लांट की स्थापना बाबत कार्ययोजना प्रस्तुत करने के लिए राजफैड के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular