राज्‍यसभा चुनाव 10 को, कार्यक्रम जारी, राजस्‍थान की चार सीटों का यह रहेगा सियासी गणित…

Rajasthan Vidhansabha
Rajasthan Vidhansabha

जयपुर Abhayindia.com निर्वाचन आयोग ने 15 राज्यों की 57 सीटों पर राज्यसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें‍ कि इसमें राजस्थान की 4 राज्यसभा सीटें भी शामिल हैं। इन सीटों पर 10 जून को चुनाव होगा और इसी दिन शाम को परिणाम जारी किया जाएगा।

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव के लिए 24 से 31 मई तक नामांकन किया जा सकेगा। इसके लिए 24 मई को राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 31 मई को नामांकन का अंतिम दिन होगा। एक जून को प्राप्त होने वाले नामांकन की स्क्रूटनी और 3 जून को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख होगी। इसके बाद 10 जून को सुबह 9:00 बजे से 4:00 बजे तक मतदान होगा। शाम 5:00 बजे नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।

आपको यह भी बता दें कि राजस्थान की चार सीटों पर भी राज्यसभा चुनाव होगा। अभी भाजपा के हर्षवर्धन, ओम प्रकाश माथुर, केजे अल्फोंस और रामकुमार वर्मा इन सीटों पर सांसद हैं। बहरहाल, राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है। ऐसे में दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर भाजपा को सीधी जीत मिलती नजर आ रही है। एक सीट के लिए दोनों पार्टियों के बीच संघर्ष माना जा रहा है।