Thursday, February 22, 2024
Hometrendingराजस्‍थान : मार्च में अबकी बार रहेगी मई-जून जैसी गर्मी, पारा जाएगा...

राजस्‍थान : मार्च में अबकी बार रहेगी मई-जून जैसी गर्मी, पारा जाएगा 40 पार…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad https://abhayindia.com

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में अबकी बार मार्च में ही मईजून जैसी गर्मी होने की आशंका जताई जा रही है। इस दौरान तापमान भी 40 के पार जा सकता है। इस बीच, मौसम केंद्र नई दिल्ली की ओर से चेतावनी जारी की गई है। इसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने भी गर्मी की एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

मौसम विभाग के अनुसार, अबकी बार दिसंबर, जनवरी और फरवरी में भी सर्दी सामान्य से कम रही। हालांकि, जनवरी में कुछ दिन कड़ाके की ठंड रही। तापमान भी माइनस में दर्ज हुआ। वहीं, दिसंबर में तापमान सामान्य से ज्यादा रहने से सर्दी का असर नहीं रहा। इस दौरान बारिश भी नहीं हुई। इसी तरह फरवरी में भी सामान्य तापमान अधिकांश शहरों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा रहा।

विभाग के अनुसार, मार्च में गर्मी का ज्यादा असर गुजरात से लगते जालोर, सिरोही और बाड़मेर बेल्ट में रहेगा। इसके अलावा डूंगरपुर, बांसवाड़ा बेल्ट में भी मार्च में तेज गर्मी पड़ने के संकेत मिल रहे हैं। इसी तरह बीकानेर, श्रीगंगानगर और चूरू के आसपास भी गर्मी तेज रहेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, गर्मी से बचने के लिए लोगों को सबसे पहला काम अपने को डिहाइड्रेशन से बचाना है। इसके लिए दिन के समय थोड़ीथोड़ी देर में पानी या कोई तरल पदार्थ जैसे छाछ, नारियल पानी, नींबू की शिकंजी आदि पीयें। पानी पीते रहने से इंसान के शरीर का टेम्प्रेचर कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही सुबह 11 से शाम 4 बजे तक जरूरी काम न हो तो बेवहज धूप में न निकलें।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular