राजस्थान : आमजन के सहयोग से कोरोना संक्रमण हुआ धीमा -चिकित्सा मंत्री

Dr Raghu Sharma
Dr Raghu Sharma

जयपुर abhayindia.com चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार अभी थोड़ी धीमी हुई है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आमजन कोरोना के प्रति लापरवाही दिखाने लगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह का सहयोग आमजन ने पिछले दिनों में दिखाया है ऎसा ही अनुशासन और समझदारी आने वाले दिनों में भी दिखाएंगे तो संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सकता है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री और विभाग कोरोना के प्रति हमेशा सजग और सतर्क रहा है। सितंबर माह में कोरोना के संक्रमण में बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने प्रदेश 10-11 जिलों में धारा 144 लगाई लेकिन इसके बाद भी जब कोई असर नहीं हुआ तो मुख्यमंत्री ने 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती से कोरोना के खिलाफ जनांदोलन प्रदेश में शुरू किया।

प्रदेश भर में राज्य सरकार ने 1 करोड़ मास्क बांटने का संकल्प रखा। आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक किया। इसी का परिणाम अब कोरोना के आंकड़ों में नजर आने लगा है। जहां कुछ दिन पहले तक 2200 मरीजों प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित हो रहे थे, वहीं अब यह संख्या 1900 तक आ गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हालांकि अभी संक्रमितों की संख्या में कमी आई है लेकिन सर्दी को देखते हुए नवंबर माह में संक्रमितों की तादात में इजाफा भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि प्रदेश की जनता यदि एक महीने मास्क लगाए तो संक्रमण में कमी आ सकती है। जब कोई दवा ना आ जाए केवल और केवल मास्क ही वैक्सीन है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिया गया नारा ‘नो मास्क-नो एंट्री‘ अब जनता की आवाज बन गया है। लोग अब मास्क की अहमियत समझने लगे हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी में मास्क की अहम भूमिका भी दिख रही है।

डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के 85 प्रतिशत केसेज उपचार के बाद ठीक हो रहे हैं लेकिन ठीक होने के बाद भी लोगों में पोस्ट कोराना के साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। संक्रमण के बाद हृदय, किडनी, लीवर, पेन्कि्रयाज पर भी असर आ रहा है। ऎसे में डायबिटीज, बीपी के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में केवल और केवल सावधानी से ही कोरोना को हराया जा सकता है।
SHARE