बीकानेर: पीबीएम अस्पताल में 45 नए ऑक्सीजन कन्संटे्टर की व्यवस्था…

Arjunram Meghwal
Arjunram Meghwal

बीकानेर Abhayindia.com केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में 27 लाख 45 हजार की लागत से 45 नए ऑक्सीजन कन्संट्रेटर की व्यवस्था की है।

यह 1 से 5 लीटर प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकते हैं, जिन्हें कहीं भी सिगंल फेज बिजली से चलाया जा सकता है। कोरोना की दूसरी फेज के कारण सक्रमित मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और ऑक्सीजन की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। पीबीएम हॉस्पीटल में सिलेण्डरों के दबाव को कम करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इन कन्सन्ट्रेटर की सहायता से ऐसे मरीज जिनकों 5 लीटर प्रति मिनट तक की ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी उनके लिए प्राणवायु ऑक्सीजन का सहत सुलभ स्त्रोत होगा।

अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि ये कन्संट्रेटर महेन्द्रा सस्टीन और एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड) भारत सरकार के उपक्रम के सीएसआर फंड से उपलब्ध कराए जा रहे है। बीकानेर में ऑक्सीजन जरूरत को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

जिसमें 600 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सीएमएसएस सेन्ट्रल मेडीकल सर्विस सौसायटी की अेर से जल्द ही बीकानेर में स्थापित किया जाएगा। आईआईटी बॉम्बे के द्वारा स्थापित तकनीकी का उपयोग कर पीएसए (प्रेशर स्वींग अब्जोप्शन) नाइट्रोजन गैस के प्लांट को ऑक्सीजन गैस के प्लांट में बदलने का कार्य भी वैज्ञानिक विधी से आगे बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त शीघ्र पीएमकेयर से भी ऑक्सीजन कन्संट्रेटर बीकानेर को उपलब्ध कराए जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने कोरोना महामारी में जिला प्रशासन की ओर से लागू की सोशल डिस्टेसिंग और अनुशासन पखवाड़े के नियमों को मानने की अपील की और साथ ही विश्वास दिलाया की ऑक्सीजन संबंधी किसी भी प्रकार की बीकानेर में कमी नहीं आएगी। जिसके लिए जिला प्रशासन एवं चिकित्सकों द्वारा बताए जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं को शीघ्र रूप से पूरा कराने के लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल कटिबद्ध है।

SHARE