Thursday, July 18, 2024
Hometrendingगुजरात से चोरी छुपे राजस्‍थान आ रही पॉलिथीन, रोकने के लिए चलेगा...

गुजरात से चोरी छुपे राजस्‍थान आ रही पॉलिथीन, रोकने के लिए चलेगा अभियान

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर Abhayindia.com पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेश मे प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए व्यापक स्तर पर जनजागरण अभियान चलाया जायेगा। राजधानी जयपुर मे प्लास्टिक निर्माता और व्यापारियों की एक बड़ी बैठक इंद्रा गांधी पंचायती राज संस्थान मे आयोजित की गई जिसमें इसको लेकर रणनीति पर विचार किया गया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने कहा की प्लास्टिक विशेषकर पॉलिथिन एक बड़ी समस्या के रूप मे समाज के सामने चुनौती बनकर उभर रहा है। हालांकि, राजस्थान मे प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध है फिर भी पड़ोसी राज्यों विशेषकर गुजरात से चोरी छुपे पॉलिथीन लाकर प्रदेश मे बेची जा रही है। इसको रोकना आवश्यक है।

मंत्री ने कहा की पॉलिथीन का प्रयोग रोकने का सबसे प्रभावी तरीका इसका बहिष्कार है। प्रदेश के नागरिक यदि स्वयं ये प्राण कर ले की मै पॉलीथिन/प्लास्टिक का उपयोग नहीं करूंगा तो समस्या का समाधान स्वतः ही हो जायेगा। बैठक में उपस्थित प्रमुख शासन सचिव पंचायती राज विभाज रवि जैन ने सुझाव दिया कि सोशल मीडिया का उपयोग कर लोगों को जागरूक किया जाए। साथ ही सभी सरकारी विभागों के कार्यालयों और स्कूल आदि में प्लास्टिक उपयोग ना करने की शपथ दिलाई जाए। बैठक में यह भी सुझाव आया की जागरूकता अभियान और दंडात्मक कार्यवाही एक साथ चलाई जाए। ताकि रोक प्रभावी हो। साथ ही निर्णय लिया गया की पंचायती राज विभाग की सभी बैठकों में अनिवार्य रुप से प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई जाएगी। बैठक मे राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारी एवं प्लास्टिक निर्माता व व्यापारी उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular