Wednesday, June 12, 2024
Hometrendingऑपरेशन ब्लैक थंडर : स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखकर दुकान छोड़...

ऑपरेशन ब्लैक थंडर : स्वास्थ्य विभाग की टीम को देखकर दुकान छोड़ भागा झोलाछाप

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com ऑपरेशन ब्लैक थंडर के अंतर्गत सीएमएचओ डॉ मोहित सिंह तंवर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के दल द्वारा छतरगढ़ के नजदीक खारवाली में कार्रवाई की गई। यहां झोलाछाप चिकित्सक द्वारा क्लीनिक संचालित किया जा रहा था। जैसे ही स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची झोलाछाप अपनी दुकान छोड़कर भाग छूटा।

टीम में शामिल एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौर तथा ब्लॉक सीएमओ खाजूवाला डॉ मुकेश मीणा ने झोलाछाप के बैग सहित पूरी दुकान को सीज कर दिया। आगामी कार्यवाही ब्लॉक सीएमओ द्वारा की जाएगी जिसके अंतर्गत संचालक को ब्लॉक ऑफिस पर समस्त दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे जिसमें लापरवाही पर एक तरफा कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

लापरवाही पर एएनएम के विरुद्ध कार्यवाही

स्वास्थ्य दल द्वारा खारवाली सब सेंटर क्षेत्र में की गई एंटी लारवा गतिविधियों को क्रॉस चेक किया गया। यहां हाल ही में एक डेंगू पॉजिटिव केस पाया गया था जिसके पास आसपास के 50 घरों में एंटी लारवा और सर्वे गतिविधियों की जानी थी। क्रॉस चेक में पाया गया कि एएनएम द्वारा मात्र पांच घरों का ही सर्वे किया गया था। सब सेंटर पर टेमीफ़ोस व पायरेथ्रम का स्टॉक भी नहीं पाया गया। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए डॉ तंवर ने एएनएम के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश ब्लॉक सीएमओ डॉ मीना को दिए।

सीएमएचओ द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छतरगढ़ तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सत्तसर व राणेर दामोलाई का भी निरीक्षण किया गया। यहां लू ताप घात और डेंगू मलेरिया नियंत्रण को लेकर जारी गतिविधियों का मूल्यांकन किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। सभी अस्पताल पर जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस यानी कि एमसीएचएन शिविरों में जारी बच्चों के टीकाकरण तथा गर्भवतियों के प्रसव पूर्व जांच गतिविधियों का अवलोकन किया।

डॉ तंवर ने उपस्थित गर्भवतियों से सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी फीडबैक लिया। सत्तासर अस्पताल में लैब में माइक्रोस्कोप उपलब्ध नहीं था जिस पर सीएमएचओ डॉ तवर ने जल्द ही उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। वहीं, रानेर दामोलाई में लैब टेक्नीशियन की नियुक्ति नहीं थी। इस पर डॉ तंवर ने आगामी भर्ती में जिले को मिलने वाले मानव संसाधन में से जल्द ही लैब टेक्नीशियन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

सादुल स्पोर्ट्स स्कूल में फिर से 
डिस्पेंसरी शुरू करने की कवायद

सीएमएचओ डॉ मोहित सिंह तंवर तथा एपिडेमियोलॉजिस्ट नीलम प्रताप सिंह राठौड़ ने राजकीय सादुल स्पोर्ट्स स्कूल के पुराने डिस्पेंसरी भवन का भी निरीक्षण किया। इसके पुनरुधार के प्रस्ताव व एस्टीमेट तैयार करने के लिए एनएचएम सिविल विंग से एक्सईएन को निर्देशित किया गया। सिविल विंग द्वारा तय किया जाएगा कि पुराने भवन को मरम्मत करवाई जाए अथवा नवीन निर्माण आवश्यक होगा। उसके अनुसार वित्तीय स्वीकृति व स्टाफ की स्वीकृति के प्रयास किए जाएंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad
- Advertisment -

Most Popular