20.1 C
Bikaner
Wednesday, February 1, 2023

बीकानेर में मेडिकल कॉलेज और पीबीएम अस्पताल की 25 साल की आवश्यकताओं का बनाएं ‘मास्टर प्लान’

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने शनिवार को पीबीएम अस्पताल स्थित राजकीय स्कूल ऑफ नर्सिंग के भवन के जीर्णोद्धार कार्य का लोकार्पण किया। भामाशाह बीएस राठौड़, कम्प्यूनिटी हैल्थ नर्सिंग ऑफिसर छात्रगण बैच द्वितीय, श्री कृष्ण सेवा संस्थान के अध्यक्ष श्याम सुंदर सोनी, जीएनएम प्रशिक्षणार्थी बैच 57, 58 और 59, स्कूल प्राचार्य अब्दुल वाहिद सहित विभिन्न सहयोगियों द्वारा लगभग 8 लाख रुपये से यह कार्य करवाया गया है।

Ad class= Ad class= Ad class=

इस दौरान डॉ. कल्ला ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज और पीबीएम अस्पताल का आगामी पंद्रह वर्ष की आवश्यकताओं पर आधारित मास्टर प्लान तैयार किया जाए। इसके अनुसार चरणबद्ध तरीके से व्यवस्थाएं की जाएंगी। उन्होंने कहा कि समन्वित प्रयासों की बदौलत पीबीएम की सुविधाओं में आमूलचूल सुधार हुआ है। आज यह अस्पताल बीकानेर संभाग सहित हरियाणा और पंजाब के मरीजों के लिए जीवनदायिनी बनी है। उन्होंने कहा कि अस्पताल की सेवाओं का लाभ प्रत्येक मरीज को मिले, इसके मद्देनजर चिकित्सा सेवा से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति पूर्ण जिम्मेदारी से कार्य करें।

Ad class= Ad class=

शिक्षा मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज की सीटों को सौ से बढ़ाकर ढाई सौ किया गया है। भामाशाहों के सहयोग से अस्पताल में नए अस्पताल खोले गए हैं। वर्तमान में मुंधड़ा परिवार के सहयोग से 62 करोड़ रुपये की लागत से नई मेडिसिन विंग बन रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत परिवार को दस लाख रुपये तक का लाभ मिल रहा है। वहीं राज्य सरकार द्वारा किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट सहित समस्त असाध्य रोगों के इलाज पर लगने वाली सम्पूर्ण राशि वहन की जाएगी।

डॉ. कल्ला ने कहा कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत केन्द्र सरकार द्वारा निजी स्कूलों में 8वीं तक के 25 प्रतिशत बच्चों की फीस का पुर्नभरण किया जाता है। राज्य सरकार द्वारा इन गरीब बच्चों की बारहवीं तक की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए कक्षा 9 से 12 तक निजी स्कूलों में होने वाले शुल्क व्यय का पुर्नभरण करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में सरकार ऐतिहासिक कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग स्कूल तथा मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी पूर्ण मनोयोग के साथ शिक्षा ग्रहण करें, जिससे वे कॉलेज की साख के अनुसार मरीजों की सेवा कर सकें। उन्होंने स्कूल के जीर्णोद्धार में मदद करने वाले भामाशाहों के सहयोग को अनुकरणीय बताया।
सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने कॉलेज की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। नर्सिंग स्कूल प्राचार्य अब्दुल वाहिद ने कहा कि भामाशाहों के सहयोग से व्यवस्थाओं में सतत विकास के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में यहां स्मार्ट टीवी भी लगाई गई है।

इस दौरान पीबीएम अधीक्षक डॉ. पीके सैनी, चीफ नर्सिंग अधीक्षक हरिराम पड़िहार, भामाशाह बीएस राठौड़ एवं श्याम सुंदर सोनी मौजूद रहे। कार्यकम का संचालन डूंगर राम झाम ने किया। आयोजन से जुड़े सतीश कुमार, महिपाल चौधरी, घनश्याम जांगिड़, ललिता वैष्णव, अरविंद धवल, वीजी जेवियर सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी और स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles