राजस्थान शतरंज संघ के प्रदेशाध्यक्ष बने महावीर रांका

Mahavir Ranka became the state president of Rajasthan Chess Association
Mahavir Ranka became the state president of Rajasthan Chess Association
Mahavir Ranka became the state president of Rajasthan Chess Association
Mahavir Ranka became the state president of Rajasthan Chess Association

बीकानेर Abhayindia.com भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक महावीर रांका का राजस्थान शतरंज संघ में प्रदेशाध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचन किया गया है। संघ के पूर्व प्रदेश सचिव एसएल हर्ष ने बताया कि निर्वाचन अधिकारी रिटा जिला एवं सत्र न्यायाधीश उमेश शर्मा द्वारा चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न की गई। इस प्रक्रिया में सर्वसम्मति से महावीर रांका को प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है। इस दौरान नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका का सभी पदाधिकारियों ने अभिनन्दन किया गया। पूर्व अध्यक्ष जेठूसिंह सिसोदिया (जोधपुर), उम्मेद सिंह पूर्व सचिव (बीकानेर), पूर्व कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता (भीलवाड़ा), पूर्व सचिव अशोक भार्गव (जयपुर), जालौर, चित्तौडग़ढ़ व भीलवाड़ा सहित करीब 24 जिलों के पदाधिकारी एवं चुनाव अखिल भारतीय शतरंज संघ के पर्यवेक्षक भारत सिंह चौहान की मौजूदगी में चुनावी प्रक्रिया व अभिनन्दन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

शह और मात के खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करेंगे रांका

राजस्थान शतरंज संघ प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका ने सम्बोधित करते हुए कहा कि चौसठ खानों की बिसात पर खेले जाने वाले इस खेल को चतुरंग नामक बुद्धि शिरोमणि ब्राह्मण ने पांचवी-छठी सदी में संसार के बुद्धिजीवियों को भेंट में दिया। मूलत: भारत द्वारा बनाए गया यह खेल बौद्धिक व मनोरंजन की दृष्टि से श्रेष्ठ साबित हुआ है। प्रदेशाध्यक्ष रांका ने कहा कि संघ का पूरा प्रयास रहेगा कि विश्वस्तर पर प्रदेश के खिलाडिय़ों को उपलब्धियां हासिल हो। समय-समय पर प्रतियोगिताएं आयोजित कर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया जाएगा।

बीकानेर में हो चुकी है 19 स्पर्धाएं

प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका का चार साल कार्यकाल रहेगा तथा चार उपाध्यक्ष व छह संयुक्त सचिव को नियुक्ति प्रदान की गई है एवं शेष कार्यकारिणी का विस्तार शीघ्र किया जाएगा। एसएल हर्ष को चैयरमेन नियुक्त किया है। हर्ष ने बताया कि अब तक 24 राष्ट्रीय स्तरीय शतरंज प्रतियोगिताएं आयोजित हुई जिनमें 19 बीकानेर से तथा पांच अन्य जिलों से आयोजित हुई। बीकानेर, जयपुर, उदयपुर व जोधपुर में छह आयोजन भी हो चुके हैं। बीकानेर में शतरंज के कॉमनवैल्थ व एशियन गेम भी हो चुके हैं।

रीट के अभ्‍यर्थी निजी बसों में भी कर सकेंगे मुफ्त में यात्रा, नकल कराई तो जाएगी नौकरी…

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में 26 सितम्‍बर को होने जा रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। रीट अभ्यर्थी 26 सितंबर को निजी बसों में भी मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीट परीक्षा की तैयारियों को लेकर आज हुई बैठक में इसके निर्देश दिये हैं। जिला कलेक्टर्स जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। आपको बता दें कि रोडवेज बसों में अभ्यर्थियों के लिये निशुल्क यात्रा के आदेश पहले से ही जारी हैं। अब निजी बसों को भी उसमें जोड़ दिया गया है। प्रतियोगी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क यात्रा की सौगात सीएम गहलोत ने पिछले बजट में दी थी। अभी तक रोडवेज की बसों में अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी जा रही थी, लेकिन में रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या को देखते हुये उन्हें प्राइवेट बसों में भी इसकी छूट दी गई है। सीएम गहलोत ने इसके साथ ही रीट परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़ा कदम उठाया है. इसके तहत परीक्षा में सरकारी कर्मचारी की नकल में सहभागिता पाए जाने पर उसे राजकीय सेवा से बर्खास्त किया जाएगा। वहीं, प्राइवेट कार्मिक या संस्थान की नकल में संलिप्तता पाए जाने पर उस संस्थान की मान्यता को निरस्त कर दिया जायेगा।

मंत्री भाटी के सामने बिफरे कांग्रेसी, हमारी कोई सुनवाई नहीं होती, क्‍या फायदा ऐसे राज का…

राजस्‍थान की सियासत को लेकर दिल्‍ली में अहम बैठक आज

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट योजना में मिलेगा ब्‍याज रहित 50 हजार रूपये तक का ऋण

प्रशासन शहरों के संग अभियान : निगरानी के लिए सरकार ने लगाए रिटायर्ड आरएएस और चीफ टाउन प्‍लानर्स, बीकानेर में…

वसुंधरा राजे का गहलोत सरकार पर हमला : कहा- यह मामला जंगलराज का उदाहरण ही तो है…

गहलोत सरकार एक्‍शन मोड में, जनता से जुड़े और विकास में तेजी को लेकर होंगे बड़े फैसले…

बीकानेर में प्रशासन गांवों के संग अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्‍त

राजस्‍थान में भी बगावत होने वाली है, भाजपा नेता का दावा…

कांग्रेस आलाकमान की नई रणनीति : राजस्‍थान में पहले संगठन होगा मजबूत, नवरात्र के बाद होगा ये काम…

“ऑपरेशन पंजाब” के बाद अब ‘ऑपरेशन राजस्थान’ की खबरें, राहुल-पायलट की मुलाकात के मायने…

राजस्थान भू-राजस्व (संशोधन) विधेयक, 2021 ध्वनिमत से पारित, अब बाड़ों का हो सकेगा आवासीय आवंटन

राजस्‍थान में शुरू हुआ फिल्मों की शूटिंग का दौर, बॉबी देओल, राजकुमार सहित

प्रशासन शहरों और गांव के संग अभियान में राजस्‍व सेवा के कर्मचारी-अधिकारी लगाएंगे अड़ंगा!

दुर्घटनाओं में घायल होने वालों को अस्‍पताल पहुंचाने पर मिलेगा इनाम, सरकार ने…

राजस्‍थान में अभी नहीं होगी मानसून की विदाई, आगे खिसक रही तारीख, इन इलाकों में…